49वें भारत अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव का आयोजन गोवा में 20 नवम्‍बर से होगा

भारत अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव (आईएफएफआई) 2018 का आयोजन 20 से 28 नवंबर को होगा। बता दें कि यह आयोजन गोवा में किया जाएगा। महोत्‍सव के 49वें संस्‍करण में 68 देशों की 212 फिल्‍में प्रदर्शित की जाएगी। अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिस्‍पर्धी अनुभाग में 15 फिल्‍में हैं। इसमें 3 भारतीय फिल्‍में शामिल हैं। प्रतिस्‍पर्धी अनुभाग में 22 देशों द्वारा निर्मित व सहनिर्मित फिल्‍मों को शामिल किया गया है।

 

49वें भारत अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव का आयोजन गोवा में 20 नवम्‍बर से होगा
49वें भारत अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव का आयोजन गोवा में 20 नवम्‍बर से होगा

 

कलाइडस्‍कोप अनुभाग में 20 बहु प्रशंसित फिल्‍मों को शामिल किया गया है। ये फिल्‍में प्रमुख अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सवों में प्रदर्शित की गई हैं। और इन्‍हें विभिन्‍न फिल्‍म पुरस्‍कार प्राप्‍त हुए हैं। इस अनुभाग में सर्वोत्‍तम फिल्‍मों को शामिल किया जाता है।

विश्‍व पैनोरमा अनुभाग में 67 फिल्‍मों का चयन किया गया है। इसमें 4 वर्ल्‍ड प्रीमियर, 2 इंटरनेशनल प्रीमियर, 15 एशिया प्रीमियर और 60 इंडिया प्रीमियर फिल्‍में शामिल हैं। इस वर्ष के विश्‍व पैनोरमा अनुभाग में उन 15 फिल्‍मों को शामिल किया गया हैं जिन्‍हें ऑस्‍कर पुरस्‍कार के लिए नामांकित किया गया था। 2018 इंगमार बर्गमैन का जन्‍म शताब्‍दी वर्ष है।

कार्यक्रम के अवसर पर आईएफएफआई ने उनकी 7 सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍मों का चयन किया है। बर्गमैन पर आधारित एक वृत्‍तचित्र ‘बर्गमैन आयलैंड’ का प्रदर्शन किया जाएगा। जिसे मेरी नायरी रॉड ने निर्देशित किया है। इस वृत्‍तचित्र में कैमरे के पीछे बर्गमैन की विशिष्‍ट प्रतिभा को दिखाया गया है। इस अनुभाग का उद्घाटन 21 नवंबर को पैनल परिचर्चा के साथ किया जाएगा। इसके बाद ‘वाइल्‍ड स्‍ट्राबेरीज’ फिल्‍म प्रदर्शित की जाएगी।

महेश कुमार यादव