featured धर्म

4 नवंबर का राशिफल: कैसा रहेगा दिवाली का दिन, किन राशियों पर होगी मां लक्ष्मी की कृपा, आइए जानें

aj ka rashiphal 4 नवंबर का राशिफल: कैसा रहेगा दिवाली का दिन, किन राशियों पर होगी मां लक्ष्मी की कृपा, आइए जानें

4 नवबंर 2021 का राशिफल: पंचांग के अनुसार आज 4 नवंबर 2021 गुरुवार को कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या की तिथि है। आज दिवाली का पर्व है। गुरुवार को तुला राशि में चंद्रमा का गोचर हो रहा है। आज चित्रा नक्षत्र रहेगा। ग्रहों की चाल आज आपकी राशि पर क्या प्रभाव डाल रही है, आइए जानते हैं। सभी राशियों का जानते है आज का राशिफल।

मेष: तुला आज चंद्रमा की मेजबानी कर रहा है और वह चंद्रमा को आपके सातवें भाव में ले जाएगा। आपके जीवन में कोई नया व्यक्ति आपको मुस्कुराने वाला है। हालांकि, याद रखें कि यह हमेशा फर और हीरे का होना जरूरी नहीं है। सीधे दिल से गाया गया गीत अधिक प्रभाव डालता है। आज बाहर जाने और ऐसे काम करने का सही समय है जिससे आपको बाद में गर्व होगा। ऐसा लगता है कि आपने कार्यस्थल पर बहुत अधिक ऊर्जा का निवेश किया है। आज आपको अपने काम को पूरा करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता हो सकती है। आज के दिन दिवाली के दिन आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ देवी महालक्ष्मी की पूजा करें। इस तरह आपको देवी की दिव्य कृपा प्राप्त होगी। देवी मां को लाल रंग के फूल चढ़ाएं। इसके अलावा, देवी को उनकी पसंदीदा खीर (चावल का हलवा) अर्पित करें।

उपाय – महालक्ष्मी पूजन के दौरान श्री बीज मंत्र का जाप करें

वृष: तुला आज चंद्रमा की मेजबानी कर रहा है और वह चंद्रमा को आपके छठे भाव में ले जाएगा। आप महसूस कर सकते हैं कि आप आज बिस्तर के गलत पक्ष पर जाग गए हैं। दिन चिड़चिड़े क्षणों और सुस्त चिंता के उचित हिस्से से भरा है। दृढ़ रहो और याद रखो कि हर रात का एक सवेरा होता है। औसत का नियम आपकी शाम को और सुखद बना देगा। काम पर एक व्यस्त दिन आपको मनोरंजक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित कर सकता है। आज आप जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण में अधिक तार्किक रहेंगे। आज दीपावली के शुभ अवसर पर मां लक्ष्मी को सफेद मिठाई और पंचामृत का भोग लगाएं। यदि आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ त्योहार मनाते हैं, तो देवी लक्ष्मी आप पर हमेशा प्रसन्न रहेंगी। इस दौरान आप भगवान विष्णु के मंदिर में सफेद मिठाई भी चढ़ा सकते हैं। गरीबों और जरूरतमंदों को पांच तरह के फल दें।
उपाय – पूजा के समय महालक्ष्म्यै नमः मंत्र का जाप करें।

मिथुन: तुला आज चंद्रमा की मेजबानी कर रहा है और वह चंद्रमा को आपके पांचवें घर में ले जाएगा। आप बहुत विचारशील हो सकते हैं और आज अपने प्रिय के साथ सबसे अच्छा व्यवहार कर सकते हैं। आप बदले में ढेर सारे प्यार और स्नेह की उम्मीद कर सकते हैं। आज आपको अपने भाग्य कारक पर अधिक भरोसा करना चाहिए। आपने अतीत में दूसरों के लिए जो भी अच्छा किया है, वह अब बदला जाएगा। आज आप किसी से प्रेरित भी हो सकते हैं। मुश्किल परिस्थितियों में, यह निष्कर्ष पर नहीं जाने में मदद करेगा। आज आपको दीपावली पूजा एक निश्चित समय सीमा में करनी चाहिए। इस प्रकार, देवी लक्ष्मी आपको अपनी दिव्य कृपा प्रदान करेंगी। आप अपने आंतरिक विचारों को ईश्वर तक पहुंचाने में सक्षम होंगे।

उपाय – महालक्ष्मी पूजा के दौरान आप देवी लक्ष्मी को हरी चुनरी से ढक सकते हैं। पांच फल अवश्य चढ़ाएं। देवी महालक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु के महामंत्र का भी जाप करें।

कर्क: तुला आज चंद्रमा की मेजबानी कर रहा है और वह चंद्रमा को आपके चौथे घर में ले जाएगा। दिल के मामलों में आप अपने प्रियतम के समान पन्ने पर रहेंगे। आपको जिम्मेदारियां लेने और एक बेहतर साथी बनने का तरीका सीखने की संभावना है। आज आप पैसे कमाने के लिए बहुत सारी गतिविधियों में शामिल नहीं हो सकते हैं। हो सकता है कि आप नियमित कामों को निपटाने के मूड में न हों। आपको लग सकता है कि पैसे के पीछे भागना ऊर्जा की बर्बादी है। इसके बजाय, आप अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहेंगे। दिवाली के दौरान आप विशेष रूप से उत्साहित महसूस करेंगे। आप अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ त्योहार का आनंद लेंगे। इस दौरान आपको कोई विशेष उपहार मिल सकता है.।आप किसी को कोई उपहार भी दे सकते हैं और उससे प्रसन्नता महसूस कर सकते हैं.

उपाय – महालक्ष्मी पूजा के बाद गरीब बच्चों को मिठाई और फल खिलाएं. श्री सूक्त पाठ करें।

सिंह: तुला आज चंद्रमा की मेजबानी कर रहा है और वह चंद्रमा को आपके तीसरे भाव में ले जाएगा। एक मीठी बातचीत आपको अपने प्रिय के साथ अच्छी तरह से बंधने में मदद करेगी। आपको कोई अच्छी तारीफ भी मिल सकती है। यदि आप अभी भी अविवाहित हैं, तो अपने रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए इस अवसर का लाभ उठाएं। पैसों के मामले में मिला-जुला दिन रहने वाला है। आप पैसों के मामले में कुछ करने के लिए विभिन्न गणनाओं पर काम कर सकते हैं लेकिन आप एक समझदार समाधान नहीं खोज पाएंगे। हालांकि, आपकी तार्किक और विश्लेषणात्मक क्षमताएँ आज आपकी मदद कर सकती हैं। आज दिवाली पर कुछ नया करने का मन हो सकता है। शाम के समय आपको अपने परिवार के सदस्यों की विशेष संगति प्राप्त होगी। आप सोशल मीडिया पर समय बिताएंगे। अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ संवाद करेंगे। आप अपने रिश्तेदारों के साथ संवाद करने में अच्छा महसूस करेंगे।

उपाय – दीपावली की सुबह भगवान सूर्य को अर्घ्य दें। किसी देवी लक्ष्मी मंदिर में कमल का फूल चढ़ाएं.

कन्या: तुला आज चंद्रमा की मेजबानी कर रहा है, और वह चंद्रमा को आपके दूसरे भाव में ले जाएगा। सिंगल लोगों के लिए प्यार में पड़ने का यह एक अच्छा समय है। आपका मिलनसार स्वभाव आपकी मदद कर सकता है। यह आकर्षक और मीठी बातचीत से भरा होगा। अतीत में आपने जो निर्णय लिए हैं, उससे आप बहुत खुश होंगे. आज लिए गए आर्थिक फैसले भी आपके पक्ष में काम करेंगे। आपको अपने काम/व्यवसाय का विस्तार करने में खुशी होगी। आप विभिन्न मामलों के बारे में अपनी राय बहुत स्पष्ट रूप से देंगे और उन्हें तार्किक रूप से सामने रखेंगे। दीपावली के अवसर पर आप अपने किसी प्रिय व्यक्ति से मिल सकते हैं। आप किसी नए रिश्ते की शुरुआत भी कर सकते हैं। आज आप अपने बच्चों को लेकर काफी उत्साहित महसूस करेंगे। शाम के समय आप कुछ आलस्य महसूस कर सकते हैं। आपको अपने परिवार के सदस्यों के साथ देवी की पूजा करनी चाहिए।

उपाय – महालक्ष्मी पूजा में गन्ने को प्रसाद के रूप में रखें।

तुला: तुला आज चंद्रमा की मेजबानी कर रहा है और वह चंद्रमा को आपके पहले घर में ले जाएगा। लव बर्ड्स के लिए और अधिक आकर्षण जोड़ने और अपने प्रेम जीवन में एक नए रोमांस का अनुभव करने का यह सबसे अच्छा समय हो सकता है। प्रतिबद्ध जोड़े अपने रिश्ते को मजबूत कर सकते हैं। समझ, स्थिरता और वफादारी आपके रिश्ते का आधार हो सकती है। सेल्फ ग्रूमिंग पर पैसा खर्च करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ सकता है। इसके अलावा, दिन के लिए किसी बड़े खर्च का संकेत नहीं दिया जा सकता है। नई परियोजनाओं या असाइनमेंट को लेने के लिए यह एक शुभ दिन हो सकता है। काम पर संतुलन बनाए रखने की आपकी क्षमता के लिए आपकी सराहना की जा सकती है। आज दिवाली के दिन आपको कुछ विशेष लाभ हो सकता है। आपको अपने बड़ों से आशीर्वाद के रूप में धन की प्राप्ति हो सकती है। शाम के समय आप अपने मित्रों से मिलने में व्यस्त रहेंगे।

उपाय – महालक्ष्मी पूजन के दौरान देवी को गुड़ (गुड़) से बनी खीर (चावल की खीर) का भोग लगाएं। आप देवी को खोये से बनी मिठाई भी चढ़ा सकते हैं।

वृश्चिक: तुला आज चंद्रमा की मेजबानी कर रहा है और वह चंद्रमा को आपके 12वें भाव में ले जाएगा> प्रेम संबंधों के लिए परीक्षा का समय। जब तक आप अपने प्यार का त्याग नहीं करेंगे तब तक आप जिम्मेदारियों से नहीं बच सकते। अपने प्रिय के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए स्थिति आपको अपने पैर की उंगलियों पर रख सकती है। वित्त में एक अस्थायी खराब चरण आपको परेशान कर सकता है। हालांकि, एक बार कठिन ग्रह गोचर समाप्त हो जाने के बाद चीजें वापस अपने स्थान पर आने की संभावना है। कार्यस्थल पर चीजों को संतुलित रखने के प्रयास व्यर्थ जा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप व्यक्तिगत और व्यावसायिक मामलों को नाजुकता के साथ संभालने में सावधान रहें। आज आप किसी मंदिर या किसी तीर्थस्थल के दर्शन के लिए बाहर जा सकते हैं। आप किसी सामाजिक कार्यक्रम से भी जुड़े रह सकते हैं। शाम को आप अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ दिवाली मनाएंगे।

उपाय – महालक्ष्मी पूजन के दौरान लक्ष्मी सूक्त का पाठ करना आपके लिए शुभ रहेगा.

धनु: तुला आज चंद्रमा की मेजबानी कर रहा है और वह चंद्रमा को आपके 11वें घर में ले जाएगा। जब दिल के मामलों की बात आती है तो आप वास्तव में ईमानदार रहते हैं। हालांकि, आप किसी ऐसे व्यक्ति के शिकार हो सकते हैं जिससे आप प्यार करते हैं। आपको रिश्ते में सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि आपका साथी आपको भावनात्मक रूप से जकड़ने की कोशिश कर सकता है। जबकि बाजार के लोगों के साथ आपके जितने दोस्ताना संबंध होंगे, आपको उतना ही अधिक लाभ होगा। आज आप विरासत में मिली संपत्ति या कला से अच्छी कमाई करने में सफल रहेंगे। आप कार्यालय के माहौल को अधिक मैत्रीपूर्ण और शांत बनाना चाह सकते हैं। आज दिवाली के मौके पर आप अपने घर के साज-सज्जा पर ज्यादा ध्यान देंगे। आप बाजार से अपने घर के लिए कुछ सामान भी खरीद सकते हैं।

उपाय – महालक्ष्मी पूजन के समय देवी महालक्ष्मी की मूर्ति को दूध में केसर मिला कर उसका अभिषेक करें. पूजा के दौरान श्री बीज मंत्र का जाप करें।

मकर: तुला आज चंद्रमा की मेजबानी कर रहा है और वह चंद्रमा को आपके दसवें घर में ले जाएगा। आज आप अतीत की ओर मुड़कर नहीं देखने वाले हैं। आपने जो कुछ भी पाया या खोया वह इतिहास है। आप केवल भविष्य पर ध्यान केंद्रित करेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार की काफी गुंजाइश रहेगी। आज आपके काम में काफी व्यस्त रहने की भी संभावना है. आप अवसरों को भुनाने के मूड में हैं। लोगों की बातचीत भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना है। महत्वपूर्ण बैठकों और मीडिया सम्मेलनों में भाग लेने के लिए दिन शुभ है। इस दिवाली आप कुछ नए आभूषण खरीद सकते हैं। आज आप कुछ थका हुआ महसूस कर सकते हैं। आप अपना अधिकांश काम धीरे-धीरे करेंगे, जिससे किसी से विवाद हो सकता है। इस परिदृश्य से बचें।

उपाय – सूर्यास्त से पहले गरीबों और जरूरतमंदों को कंबल और मिठाई बांटें। दिवाली पूजा के दौरान सरसों के तेल से दीपक जलाएं।

कुंभ: तुला आज चंद्रमा की मेजबानी कर रहा है और वह चंद्रमा को आपके नवें भाव में ले जाएगा। आप देखेंगे कि अब आप जो कुछ भी करते हैं, वह वर्षों से सराहा जाता है। आज आपका भाग्य पक्ष में है, इसलिए आप बड़े या छोटे वित्तीय जोखिम लेने से बिल्कुल भी नहीं हिचकिचाएंगे। आज आप अपनी किस्मत पर कुछ ज्यादा ही निर्भर रहेंगे। किसी कार्य में अतिरिक्त प्रयास करने के बजाय, आप इसे शांतिपूर्वक और स्थिर रूप से निपट सकते हैं। बेहतर आउटपुट के लिए आप अपनी कार्यशैली में बदलाव के बारे में सोच सकते हैं। आज आप किसी की मदद करेंगे, इसलिए आप व्यस्त रहेंगे। वहीं स्वादिष्ट भोजन के साथ उपहार प्राप्त करने पर आप प्रसन्नता का अनुभव करेंगे।

उपाय – देवी लक्ष्मी की पूजा से पहले किसी भी विष्णु-लक्ष्मी मंदिर में दान के रूप में फल चढ़ाएं. आप गरीब बच्चों को कपड़े भी दे सकते हैं।

मीन: तुला राशि आज चंद्रमा की मेजबानी कर रही है, और वह चंद्रमा को आपके आठवें घर में ले जाएगी। जबकि पेशेवर मोर्चे पर दिन उबाऊ और सुस्त है, आप अपने रोमांस में कुछ रोमांचक अध्याय लाना चाह सकते हैं। अगर कोई आपसे पैसे उधार लेने की कोशिश कर रहा है, तो देने से पहले दो बार सोचें क्योंकि आपकी दया को हल्के में लिया जा सकता है। यह समय किसी भी चीज में पैसा लगाने का नहीं है। कार्य-वार, आप कार्यों को तेज़ी से पूरा करने और त्रुटियों के भारी प्रभाव को कम करने के तरीके खोजने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। आज दिवाली के मौके पर आप अपने दोस्तों के साथ समय बिताना पसंद कर सकते हैं। आज आपकी मुलाकात किसी नए व्यक्ति से हो सकती है, जो लंबे समय तक आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

उपाय – देवी को केसर (केसर) से बनी मिठाई का भोग लगाएं।

Related posts

यूपी: अमित शाह ने किया दलितों के साथ भोजन

bharatkhabar

नेपाली पीएम की कुर्सी बचाने में कामयाब हुआ चीन, जानिए कैसे हुआ संभव..

Rozy Ali

भारतीय नौसेना पर आया कोरोना का खतरा, 21 नोसैनिक कोरोना पॉजिटिव पाए गए 

Rani Naqvi