Breaking News featured देश राज्य

तमिलनाडू: तूतीकोरिन में प्रदर्शन जारी, स्टरलाइट कॉपर प्लांट बंद होने से 32500 की नौकरियां खतरे में

तूतीकोरिन

तमिलनाडू के तूतीकोरिन में स्टारलाइट कॉपर प्लांट बंद करवाने को लेकर स्थानीय लोगों का प्रदर्शन जारी है। यहां प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प में 13 लोगों की जान जा चुकी है। इसके अलावा प्लांट बंद होने से तीन हजार पांच सौ लोगों की आजीविका पर सीधा असर पड़ रहा है। जबकि 30 से 40 हजार लोगों की नौकरी अप्रत्यक्ष रूप से खतरे में है।

 

तूतीकोरिन

 

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से यहां के स्थानीय लोग वोदांता ग्रुप की कंपनी स्टारलाइट कॉपर को बंद कराने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। लोंगों ने इसके पीछे कंपनी से बढ़ते प्रदूषण के खतरे को वजह बताया है। यह प्रदर्शन कंपनी के उस एलान के बाद शुरू हुआ है जिसमें कंपनी ने शहर में अपनी यूनिट बढ़ाने की बात कही है।

 

तमिलनाडु: तूतीकोरिन में फिर भड़की हिंसा, अब तक 13 लोगों की हो चुकी है मौत

 

तमिलनाडु सरकार ने सोशल मीडिया के जरिये अफवाह फैलने से रोकने और शांति बहाली के लिए तूतीकोरिन और उसके आसपास के तिरूनेलवेली और कन्याकुमारी जिलों में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी।

 

सरकार ने सोशल मीडिया पर भड़काऊ संदेश प्रसारित होने का आरोप लगाते हुए एक आदेश में कहा कि ऐसे संदेशों से तूतीकोरिन में स्टरलाइट कॉपर संयंत्र के खिलाफ करीब 20 हजार लोगों की बड़ी भीड़ एकत्रित हो गई। इसका परिणाम बाद में हिंसा और पुलिस कार्रवाई के तौर पर सामने आया।

 

सरकार ने कहा कि असामाजिक तत्व स्थिति का लाभ उठाने का प्रयास कर रहे हैं. सरकार ने इन तीन जिलों में इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के नोडल अधिकारियों को आज से 27 मई तक इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगाने का निर्देश दिया। इलाके में एहतियातन धारा 144 लागू है।

 

लोग महीनों से यहां प्रदर्शन कर रहे हैं। इनका आरोप है कि स्टरलाइट फैक्ट्री से इलाक़े में प्रदूषण फैल रहा है। मंगलवार को यह प्रदर्शन हिंसक हो गया। इस दौरान आम लोगों और पुलिस में झड़प हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ पुलिस ने गोलीबारी शुरू कर दी और इसी में नौ लोग मारे गए। पुलिस का कहना है कि जब प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थर फेंकना शुरू किया तो लाठी चार्ज किया गया था। पुलिस के मुताबिक़ हालात नियंत्रण से बाहर हो गए तब पुलिस ने गोली चलाई।

 

स्थानीय लोग कंपनी की वजह से बढ़ते प्रदूषण के खतरे को देखते हुए इसे बंद कराने की मांग कर रहे हैं। स्य़ानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि कंपनी से होो रहे प्रदूषण से सेहत से जुड़ी गंभीर समस्या का संकट खड़ा गया है।

 

इस कंपनी ने हाल ही में शहर में अपनी और यूनिट बढ़ाने की घोषणा की थी। विरोध प्रदर्शन को देखते हुए इस तटीय शहर में भारी पुलिस बलों की तैनाती की गई है। पड़ोसी ज़िले मदुरई और विरुधुनगर से अतिरिक्त पुलिस बलों को बुलाया गया है।

Related posts

शिक्षक भर्ती में आरक्षण घोटाले का आरोप लगाने वाले अभ्यर्थियों से मिले राजपाल

Aditya Mishra

लोकतंत्र दिवस के अवसर पर बुद्धिजीवियों ने बताई इसकी महत्ता

Trinath Mishra

कोरोना से बिगड़ते हालातों पर सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बोला हमला

sushil kumar