grand jbr कोरोना के कारण 30 फ़ीसदी होटल बिकने की कगार पर

लखनऊ।  कोरोना वायरस के इस दौर में कुछ व्यवसायिक क्षेत्रों को भले ही कम नुकसान उठाना पड़ा हो, लेकिन ज्यादातर कारोबार (इंडस्ट्री) बदहाल है।

बदहाल स्थिति में चल रही इंडस्ट्री में सबसे बुरे दौर से होटल इंडस्ट्री गुजर रही है। बताया जा रहा है कि अगर ऐसे ही हालात रहे तो और कहीं से तत्काल मदद नहीं मिली,तो करीब 30 फ़ीसदी होटल जो बिकने के कगार पर हैं,वह बिक जाएंगे या फिर बंद हो जाएंगे।

राजधानी के जाने-माने होटल कारोबारी और ग्रैंड जेबीआर  होटल के मालिक विवेक सिंह ने भारत खबर के साथ बातचीत में तो यहां तक कहा है कि यदि ऐसे ही हालात रहते हैं और कहीं कोरोना वायरस की तीसरी लहर 6 महीने के भीतर आ जाती है, तो  50 फ़ीसदी होटल बंद हो जाएंगे।

होटल कारोबारी विवेक सिंह ने बड़े ही बेबाकी से होटल कारोबार और उससे जुड़ी मौजूदा समस्याओं के बारे में बात की है।

विवेक सिंह बताते हैं कि जब तक कोरोना वायरस समाप्त नहीं हो जाता,तब तक होटल व्यवसाय में अनिश्चितता बनी रहेगी।

उन्होंने बताया कि कोरोना विषाणु को लेकर सरकार भी सावधानी बरत रही है। यही कारण है कि होटलों में बड़े कार्यक्रम नहीं हो रहे हैं, जिसमें ज्यादा लोगों की उपस्थिति होती है।

उन्होंने कहा कि जो छोटे होटल है, उनका काम थोड़ा बहुत चल जा रहा है,इसके पीछे शादी-विवाह के कार्यक्रम हैं, जिसमें 50 लोगों तक की उपस्थिति होती है। वहीं जो बड़े होटल हैं,जिनकी क्षमता 800 से 1000 लोगों तक की है,वहां पर यदि 50 लोगों के साथ कोई कार्यक्रम आयोजित होता है, तो खर्च भी नहीं निकल पायेगा।

3 साल का लगेगा वक्त

विवेक सिंह बताते हैं कि होटल इंडस्ट्री को अपने पहले जैसे स्वरूप में आने तथा बेहतर कारोबार करने में लगभग 3 साल का वक्त लगेगा,3 साल बाद ही पहले जैसी स्थिति आ सकती है।

कर्ज के अलावा नहीं मिली कोई मदद

विवेक सिंह के मुताबिक होटल इंडस्ट्री को केंद्र तथा राज्य सरकार की तरफ से कोई छूट नहीं दी गई है, सिर्फ कर्ज दिया गया है,लेकिन जब कारोबार ही ठप्प रहेगा,तो कर्ज कारोबारी कैसे लौटा पायेगा। उन्होंने कहा कि बिना कारोबार चले ही हम लोग बिजली का बिल तथा स्टाफ की सैलरी दे रहे। उन्होंने बताया कि जो लोग अन्य व्यवसाय कर रहे हैं, वह तो किसी तरह अपने होटल को बचाए हुए हैं। लेकिन जिन का केवल होटल का व्यवसाय है, ऐसे कारोबारियों के होटल बिकने के कगार पर हैं।

कोरोना प्रबंधन के लिए सीएम योगी ने दिए टीम 9 को दिशा निर्देश

Previous article

कोरोना की तीसरी लहर से समाज को बचाने लिए तैयार आरएसएस

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured