featured Breaking News देश

नोट बैन का 27वां दिन…आखिर कब मिलेगा कैश?

bank 1 नोट बैन का 27वां दिन...आखिर कब मिलेगा कैश?

नई दिल्ली। नोटबंदी को लागू किए 27 दिन बीच चुके हैं लेकिन अभी भी लोग कैश की किल्लत से परेशान है। शनिवार और रविवार दो दिन बैंक बंद रहने के बाद आज बैंक खुलेगी…जिसके चलते बैंको के बाहर लंबी कतारें सुबह से ही लगे हुए है। सुबह से ही बैंको और एटीएम के बाहर लोगों की लंबी लाइनें लगी है। किसी को अपना पैसा निकालने के लिए एक घंटे का का समय लग रहा है तो किसी को नंबर आधे घंटे के बाद आ रहा है। लोगों के अकाउंट में सैलरी आ चुकी है लेकिन अभी भी उनके हाथ खाली है।

bank

सब्जी -फल मंडी पर असर:-

करंसी बैन का असर 27वें दिन सब्जी मंडी पर साफ देखने को मिल रहा है।लोग सब्जी लेने तो आ रहे हैं लेकिन चेंज की सबसे बड़ी दिक्कत लोगों के सामने आ रही है। ऐसे में सब्जी विक्रेता काफी परेशान है। इसके साथ ही कैशलेस हुई जनता की वजह से सब्जी और फल मंडी के दामों में भी खासा गिरावट दर्ज की गई है।

vegetable

फरीदाबाद में पेटीएम तो सूरत में दी गई कैशलेस दक्षिणा:-

कैशलेस हुई जनता ने भुगतान करने के लिए चेक या फिर डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है। सूरत में एक मंदिर में प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम में 26 ब्राह्मणों को चेक के जरिए दक्षिणा दी गई। तो वहीं दिल्ली के करीब फरीदाबाद में कुछ सब्जी वालों ने डिजिटल इंडिया को सपोर्ट करने का फैसला किया है। इस बाजार में सब्जीवालों ने ग्राहकों को सुविधा देने और नुकसान से बचने के लिए पेटीम के जरिए पेमेंट ले रहे है।

500-and-1000

बैंको के सामने चुनौतियां:-

नोट बैन के बाद से बैंको के बाहर पैसा निकालने के लिए लंबी कतारें देखी जा रही है। कहीं बैंक में पैसा है तो नंबर आते ही कैश खतम तो कहीं जरुरत से कम मिल रहा है पैसा।रोजाना बैंको को 123 करोड़ रुपए चाहिए होते है लेकिन जरुरत के मुताबिक उन्हें सिर्फ 40% कैश मिल रहा है। इसके अलावा 24 हजार की मांग पर उतने ही पैसे का भुगतान नहीं कर पार रहे है।

bank

ज्यादातर एटीएम आउट ऑफ कैश:-

ज्यादातर एटीएम में कैश नहीं है जिनमें कैश है उनसे सिर्फ 100 रुपए के या फिर 2000 के नोट निकल रहे है।एटीएम में पहले 3 कैसेट में 1000 , 500 और 100 रुपए के नोट होते थे, लेकिन अब एटीएम में या तो 100 के नोट रखे है या फिर 2000 रुपए के नोट। कुछ एटीएम से 2500 रुपए प्रतिदन की लिमिट के बावजूद सिर्फ 2000 रुपए की कैश निकल रहा है जिसके चलते लोगों को कैश मिलने में दिक्कत हो रही है।

atm2

अब आएंगे 20 और 50 के नए नोट:-

नोटबंदी के बाद 500 और 2000 के नए नोटों को जारी करने के बाद से रविवार को आरबीआई ने घोषणा की है कि जल्द ही 50 और 20 रुपए के भी नए नोट जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही कहा गया है कि 50 रुपए के नए नोट में दोनों नंबर पैनल में इनसेट लेटर नहीं रहेगा। इसके साथ ही 20 रुपए के नए नोट में नंबर पैनल में एल लेटर का नया फीचर होगा। इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि अभी तक के के सारे 50 और 20 के पुराने नोट भी पूरी तरह से मान्य होंगे।

notes

Related posts

कश्मीर की स्वायत्तता के मुद्दे पर कायम है नेकांः फारूक अब्दुल्ला

Rajesh Vidhyarthi

यूपी के सीएम योगी के संसदीय क्षेत्र से विधायक को मिलेगा टिकट, देखें परम्परागत सीट पर क्या होंगे परिणाम?

bharatkhabar

मोदी सरकार पूर्व सैनिकों के हितों की कर रही है अनदेखी: कांग्रेस

Rani Naqvi