featured देश बिज़नेस

22 राज्यों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम, गैर- भाजपा राज्यों में पुराने रेट बरकरार

petrol 22 राज्यों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम, गैर- भाजपा राज्यों में पुराने रेट बरकरार

केंद्र सरकार ने दिवाली के मौके पर डीजल व पेट्रोल की कीमतों को कम करके जनता को एक तोहफा दिया है। इसके देखते देश के 22 राज्यों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम कर दिया। मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने के फैसले लिया, जिसके बाद कई राज्यों ने भी अपने यहां वैट में कटौती की है। हालांकि, इसके बावजूद भी गैर-भाजपा राज्य की सरकारों ने वैट में कोई कटौती नहीं की है। इसके बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर एक बार फिर राजनीति में उबाल देखने को मिल रहा है। इस बार, हमेशा कीमत में उछाल के लिए निशाने पर रहने वाली भाजपा, विपक्षी पार्टियों पर हावी नजर आ रही है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर किन 22 राज्यों ने पेट्रोल-डीजल की कीमत कम की है, जहां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जनता को कोई राहत अब तक नहीं मिली है।

इन 22 राज्यों ने घटाए दाम
पेट्रोलियम उत्पादों पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क घटने के बाद कई राज्यों ने स्थानीय वैट कम करने का फैसला लिया। इस वजह से पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के फैसले का विभिन्न राज्यों में प्रभावी असर अलग-अलग रहा। ये हैं वो 22 राज्य जिन्होंने अपने यहां स्थानीय वैट शुल्क घटाने का फैसला लिया।
उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, उत्तराखंड, लद्दाख, चंडीगढ़, गोवा, असम, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, त्रिपुरा, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम, पुडुचेरी, दादर एवं नगर हवेली, दमन एवं दीव

गैर-भाजपा राज्यों में नहीं की वैट में कटौती
केंद्र सरकार ने बीते बुधवार को पेट्रोल-डीजल लागू उत्पाद शुल्क यानी वैट में कटौती की घोषणा की थी। इस फैसले के मुताबिक, पेट्रोल पर लागू उत्पाद शुल्क में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर लागू शुल्क में 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई। उसके फौरन बाद भाजपा-शासित राज्यों ने भी स्थानीय वैट की दरों में कटौती कर दी। लेकिन गैर-भाजपा शासित राज्यों में हालात अभी भी वैसे ही हैं। उम्मीद की जानी चाहिए कि यहां भी जल्द जनता को राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ेंः- दीवाली 2021: घर लाएं ये चीजें, नहीं होगें कंगाल, तिजोरी भरी रहेगी

Related posts

अर्नब गोस्वामी पर महिला पुलिस अधिकारी के साथ मारपीट का आरोप, एक और केस दर्ज

Samar Khan

कोरोना के चलते दुनिया की जानी मानी कंपनी नीमन मार्कस पर लगेगा ताला दिवालिया घोषित..

Mamta Gautam