September 18, 2021 3:40 pm
Breaking News यूपी

पूर्वांचल के इन 1200 ईंट भट्ठों पर लगेगा ताला, जानिए क्यों

पूर्वांचल के इन 1200 ईंट भट्ठों पर लगेगा ताला, जानिए क्यों

लखनऊ: ईंट भट्टा से निकलने वाला धुआं वायु प्रदूषण का कारण बनता है। पूर्वांचल के 5 जिलों में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से एक्शन लिया गया। इसका परिणाम यह रहा कि कई भट्ठों को बंद करने का नोटिस दे दिया गया है।

1200 ईंट भट्ठों पर लगेगा ताला

मानक के अनुरूप संचालित नहीं किए जाने के कारण पूर्वांचल के पांचों जिलों में मौजूद 1200 ईंट भट्ठों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में यह सभी मानक पर खरा नहीं उतरे। इसके बाद इनकी पूरी पड़ताल की गई और नोटिस थमा दिया गया। यहां मनमाना खनन भी सामने आया है। इसके अलावा कोयला, लकड़ी और अन्य प्राकृतिक संसाधनों का निर्धारित मानक से ज्यादा उपयोग भी देखने को मिला है।

विभाग की एनओसी भी नहीं

इन सभी जगहों पर प्रदूषण नियंत्रण विभाग द्वारा जारी की जाने वाली एनओसी भी नहीं पाई गई। खबरों के अनुसार वाराणसी के 270, गाजीपुर के 299, जौनपुर के 362, भदोही के 168 और चंदौली के 101 ईट भट्ठों पर यह एक्शन लिया गया है। इन सभी को बंद करने का नोटिस प्रशासन की तरफ से जारी कर दिया गया।

वायु प्रदूषण आने वाले समय में एक बड़ी समस्या बनने जा रही है। दिल्ली, मुम्बई ही नहीं, अब छोटे-छोटे शहरों में इसका खतरनाक असर दिखाई देने लगा है। इसीलिए यह सबकी जिम्मेदारी बन जाती है कि मानक के अनुरूप ही संसाधनों का इस्तेमाल करें।

Related posts

तालिबानियों से लिया गया धमाके का बदला, हवाई हमले में 26 ढ़ेर

Breaking News

बीते 24 घंटे में प्रदेश भर में कोरोना से 265 की मौत, 32993 नए मरीज

sushil kumar

शी-मोदी की मुलाकात पर बोला चीन, दोनों देशों के बीच बनी सहमतियों को करेंगे लागू

lucknow bureua