September 24, 2022 6:37 am
Breaking News featured दुनिया देश

165 मीटर ऊंची इमारत मात्र 10 सेंकेड में हुई जमिंदोज, सबसे कम समय में गिरने के कारण गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

9a15b64f 7f40 48eb 9d06 ca0a641539b0 165 मीटर ऊंची इमारत मात्र 10 सेंकेड में हुई जमिंदोज, सबसे कम समय में गिरने के कारण गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

नई दिल्ली। देश से लेकर विदेशों तक में आए दिन बिल्डिंग गिरने का सिलसिला चलता रहता है। जिससे देश को बड़ी हानि होती है। ऐसा ही एक मामला संयुक्त अरब अमीरात से आया है, जहां अबू धाबी में 165 मीटर ऊंची इमारत मीना प्लाजा को 10 सेकेंड में जमिंदोज कर दिया गया। जिसके लिए कुल 915 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है। जिसमें एक बहुमंजिला इमारत को मात्र 10 सेकंड में पूरी तरह से ध्वस्त होते देखा जा सकता है। किसी भी बड़ी इमारत को बनने में काफी लंबा समय लग जाता है, वहीं उसके गिरने में कुछ सेकंड ही लगते हैं। सोशल मीडिया पर अक्सर हमें किसी बिल्डिंग के गिरने का वीडियो मिल जाते हैं. जिसमें बड़ी से बड़ी इमारत को गिरते हुए दिखाया जाता है।

144 मंजिला इमारत को चंद सेकंड में जमींदोज-

बता दें कि सोशल मीडिया पर सामने आया वीडियो संयुक्त अरब अमीरात का बताया जा रहा है। जहां यूएई के अबू धाबी में एक 165 मीटर ऊंची और 144 मंजिला इमारत को चंद सेकंड में जमींदोज कर दिया गया। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि एक शेख किसी बटन को जैसे ही दबाते हैं तो उल्टी गिनती के खत्म होने के साथ ही इमारत में लगे बारूद में धमाके के साथ ही पूरी इमारत जमिंदोज हो जाती है। हालांकि दावा किया जा रहा है कि इस इमारत को जमिंदोज होने में मात्र 10 सेकंड लगे हैं। जिसके कारण इसने एक विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है। वीडियो में दिखाई गई इमारत यूएई के अबू धाबी में मीना प्लाजा का हिस्सा थी। जिसने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे कम समय में जमिंदोज होने के लिए इसका नाम दर्ज किया है। बता दें कि मीना प्लाजा की इस इमारत को अबू धाबी में मोडन प्रॉपर्टीज (यूएई) ने बीते 27 नवंबर को खरीदा था। इसके बाद इसे गिराने का फैसला लिया गया। जिसके लिए 541.44 फीट ऊंची इस इमारत में कुल 915 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया। इन विस्फोटकों को 3 हजार से ज्यादा डेटोनेटर में एक साथ ब्लास्ट करके एक्टिव किया गया था।

Related posts

कोरोना वैक्सीन से पहले तैयारी में जुटी सरकार, जल्द ला सकती है मोबाइल ऐप, डिटेल भरने पर ही लगेगा टीका

Trinath Mishra

रविशंकर प्रसाद ने भारत के साथ गहरी साझेदारी के लिए विश्व निवेशकों को आमंत्रित किया

mahesh yadav

कानपुर की घटना, लोकतंत्र के लिए शर्मनाक: अखिलेश यादव

Aditya Mishra