गोरखपुर:157 बच्चों का पालन पोषण करेगी योगी सरकार, कोरोना ने छीना सर से मां-बाप का साया

गोरखपुर: कोरोना महामारी के दौरान कई बच्चे अनाथ हो गए उनके सर से मां बाप का छाया छिन गया जिसे देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाल सेवा योजना के तहत इन बच्चों का पालन पोषण करने का ऐलान किया है।

सीएम के इस ऐलान के बाद आप सभी जिलों के अधिकारी बेसहारा हुए बच्चों को सर्च कर रहे हैं। इसी कड़ी में गोरखपुर के जिला प्रोबेशन अधिकारी ने सर्वे करवाकर ऐसे 157 बच्चों को चिन्हित किया है, अब इन 157 बच्चों का पालन पोषण का जिम्मा सरकार उठाएगी।

जानकारी के मुताबिक गोरखपुर जिले में शहरों और ग्रामीण क्षेत्र में मिलाकर अब तक कुल 157 बच्चों को चिन्हित किया गया है।  इनमें से 10 ऐसे बच्चे हैं जिनके माता-पिता दोनों की मौत कोरोना से हुई है।  जबकि बाकी बचे 147 बच्चों के माता या पिता में से किसी एक की मौत हुई है।

करुणा के कारण अनाथ हुए इन सभी बच्चों का बाल सेवा योजना के तहत शासन की ओर से एक अच्छी परवरिश और उनके संरक्षकों को हर महीने ₹4000 दिए जाएंगे,  इसके अलावा लड़कियों की शादी के लिए 101000 दिए जाने की योजना है।

वहीं जिले के नगर निगम क्षेत्र में सबसे ज्यादा बच्चे चिन्हित किए गए हैं।  यहां 65 ऐसे बच्चे पाए गए हैं।  जिला प्रोबेशन अधिकारी सर्वजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया की करोना महामारी में बेसहारा हुए 157 बच्चों को सर्वे कराकर चिहिंत किया गया है, और इन सभी बच्चों के सत्यापन में 1 हफ्ते का समय लगेगा उसके बाद इन्हें योजना का लाभ मिलने दिया जाएगा।

राज कुंद्रा की पहली बीवी का वीडियो वायरल, शिल्पा के बारे में कर रही हैं बातें

Previous article

गुजरात विधानसभा चुनाव में ‘आप’ की एंट्री, केजरीवाल बोले सभी सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured