September 17, 2021 12:28 pm
featured दुनिया देश

LAC: भारत और चीन के बीच कल होगी 12वें दौर की सैन्य वार्ता, हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा पर होगी वार्ता

लद्दाख में LAC

भारत और चीन के बीच पिछले एक साल से ज्यादा समय से LAC पर तनावपूर्ण हालात हैं। दोनों देश तनाव को कम करने के लिए लगातार बातचीत कर रहे हैं। हालांकि, पैंगोंग झील समेत कई जगहों से डिस-एंगेजमेंट हुआ है। लेकिन अब भी कुछ ऐसे प्वाइंट्स बाकी हैं, जहां दोनों सेनाएं आमने-सामने हैं।

12वें दौर की कोर कमांडर स्तर की बातचीत

इन सबको देखते हुए कल यानि 31 जुलाई को सुबह 10:30 भारत-चीन के बीच 12वें दौर की कोर कमांडर स्तर की बातचीत LAC के पास चीनी क्षेत्र मोल्दो में होने जा रही है। सूत्रों ने बताया कि भारत और चीन के बीच हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और डेप्सांग से सैनिकों की वापसी पर चर्चा की उम्मीद है। भारत पिछले काफी समय से LAC पर अप्रैल 2020 के पहले की स्थिति की बहाली के लिए जोर दे रहा है।

दोनों देशों की सेनाओं के बीच डिसइंगेजमेंट करार

बता दें कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच जो डिसइंगेजमेंट करार हुआ है, उसके तहत दोनों देशों की सेनाओं ने फिंगर एरिया और दक्षिण में कैलाश हिल रेंज को पूरी तरह से खाली कर अपनी-अपनी सेनाओं को पीछे भेज दिया था।

वहीं पहले चरण के डिसइंगेजमेंट के बाद भी पूर्वी लद्दाख से सटी LAC पर कई ऐसे विवादित इलाके थे, जहां दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनाव बना हुआ था। गोगरा और हॉट स्प्रिंग भी इन्हीं विवादित इलाकों का हिस्सा रहे हैं।

Related posts

अफगानिस्तान में तालिबान की एक और खौफनाक तस्वीर, नहीं बिक रहा महिलाओं का ये सामान

Rani Naqvi

सपना चौधरी का डांस वीडियो हुआ वायरल, देखकर आपकी आंखों पर भी चल जाएंगे तीर

mohini kushwaha

एएमयू में लगी जिन्ना की तस्वीर पर बीजेपी ने उठाए सवाल, वीसी को लिखा खत

lucknow bureua