featured यूपी राज्य

हिंदी साहित्य के मनीषियों की धरती उत्तर प्रदेश में ही अब हिंदी की हालत खराब, 1,03,083 छात्र में फेल

U.P borad हिंदी साहित्य के मनीषियों की धरती उत्तर प्रदेश में ही अब हिंदी की हालत खराब, 1,03,083 छात्र में फेल

सूरदास, कबीरदास और भारतेंदु हरिशचंद्र जैसे हिंदी साहित्य के मनीषियों की धरती उत्तर प्रदेश में ही अब हिंदी की हालत खराब होती नजर आ रही है।

नोएडाः सूरदास, कबीरदास और भारतेंदु हरिशचंद्र जैसे हिंदी साहित्य के मनीषियों की धरती उत्तर प्रदेश में ही अब हिंदी की हालत खराब होती नजर आ रही है। यूपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए परीक्षा परिणामों पर यदि नजर डालें तो यह बात सही होती लग रही है। बता दें कि यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित की गई।

हाईस्कूल परीक्षा में तकरीबन एक लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं हिंदी की परीक्षा में ही फेल हो गए है। इस बार करीब 34 लाख 74 हजार छात्र-छात्राओं ने 10वीं कक्षा की हिंदी की परीक्षा दी थी, लेकिन परीक्षा में 33 हजार 71 हजार परीक्षार्थी ही पास हो सके। जबकि 1,03,083 छात्र हिंदी की परीक्षा पास नहीं कर सके।

वहीं हिंदी विषय में फेल हुए इन सभी छात्रों को 11वीं में दाखिला नहीं मिलेगा। देश के सबसे बड़े हिंदी भाषी राज्य में इतने बड़े पैमाने पर हिंदी विषय में छात्र-छात्राओं का फेल होना हैरानी की बात है। हालांकि प्रदेश के शिक्षा मंत्री महबूब अली ने इसे सकारात्म तौर पर पेश करने की कोशिश करते हुए तर्क दिया कि परीक्षा के दौरान कड़ाई की वजह से इतने छात्र फेल हुए और ये शिक्षा के स्तर में बढ़ोत्तरी को ही दिखाता है।

https://www.bharatkhabar.com/us-president-donald-trump-suspended-h1-b-visa/

साथ ही महबूब अली ने सफाई देते हुए कहा कि करीब पांच लाख छात्रों ने तो परीक्षा ही नहीं दी और सरकार ने नकल रोकने के लिए सख्त कदम उठाए हैं, जिसका असर नतीजों पर पड़ा। गौरतलब है कि यूपी बोर्ड के तहत इस साल दसवीं की परीक्षा में कुल 34 लाख 98 हजार 430 छात्रों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से 83.73 फीसदी छात्रों को सफलता मिली, जिसमें लड़कियों के पास होने का फीसदी 88.34 रहा। जबकि लड़कों के पास होने का प्रतिशत 79.7 रहा।

Related posts

उल्का पिंड कैसे और क्यों बनते हैं? धरती पर गिरने वाले उल्का पिंड से जुड़ी हुई दिलचस्प जानकारी..

Mamta Gautam

Aparna Yadav To Join BJP: आज भाजपा का दामन थामेंगी मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव, CM योगी और केशव मौर्या रहेंगे मौजूद

Neetu Rajbhar

आतंकी हमलों से दहला पाकिस्तान, सुबह पेशावर और अब मरदान

bharatkhabar