Breaking News featured दुनिया देश

12 दिन मे तैयार किया गया 1000 बेड का अस्पताल

RYY 12 दिन मे तैयार किया गया 1000 बेड का अस्पताल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली कैंट स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड केयर सेंटर का आज उद्घाटन किया। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी मौजूद थे ।अस्पताल के वार्डों के नाम गलवन घाटी मे जो शहीदों जावन है उनके नाम पर रखे गया । इस अस्थाई अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए एक हजार बेड का इंतजाम किया गया है। जबकि 250 आइसीयू बेड भी उपलब्ध काराये गये है ।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि डीआरडीओ, गृह मंत्रालय और कई संगठनों के सहयोग से कोरोना मरीजों के लिए एक हजार बेड वाले अस्थाई अस्पताल को केवल 12 दिनों में बनाया गया है। वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में बेड की फिलहाल किसी प्रकाथ की कोई कमी नही है। वर्तमान में हमारे पास 15,000 से अधिक बेड उपलब्घ है ,जिनमें से 5300 बेड पर मरीजों का इलाज जारी है। इस मौके पर डीआरडीओ के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने भी कहा कि ये अस्पताल सभी सुविधाओं से लैस है और साथ ही सेना के जवान अपनी सेवाएं 24 घंटे प्रदान करेंगे। यदि जरूरत पड़ी तो हम हर महीने करीब 25,000 वेंटिलेटर का निर्माण कर सकते हैं। हम इनके निर्यात करने के लिए भी तैयार हैं।

दिल्ली में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले महीने लगातार कई बैठकों का आयोजन किया था। अमित शाह दिल्ली के लोगों में सिस्टम पर भरोसा कायम कराने में कामयाब रहे। 14 जून को पहले और बाद में कोरोना को लेकर हुए दिल्ली में हालात के अंतर को स्पष्ट देखा जा रहा है। कोरोना की टेस्टिंग से लेकर मरीजों के इलाज और मरने वालों के अंतिम संस्कार को लेकर मची अफरातफरी के माहौल के बीच कुछ दिन पहले ही अमित शाह ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल सहित वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की गई थी।

Related posts

राजस्थान सरकार की बढ़ी मुश्किलें, गुर्जर समाज का आंदोलन

mohini kushwaha

अल्मोड़ा: मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, जिला प्रशासन ने आपदा से निपटने के दिए निर्देश

pratiyush chaubey

लखनऊ: ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत सप्ताह’ का दो दिवसीय ट्रायल पूरा

Shailendra Singh