featured देश

18+ उम्र वालों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पहले दिन 1.32 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

एक दिन में दो लाख लोगों को कोरोना टीका लगाकर यूपी रचेगा नया कीर्तिमान

देश में कोरोना की स्थिति दिन ब दिन खराब होती दिख रही है। ऐसे में कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए अब 18 साल से ऊपर की उम्र वाले सभी लोगों को 1 मई से वैक्सीन की डोज दी जाएगी। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं।

रजिस्‍ट्रेशन खुलते ही आई दिक्कतें

टीकाकरण के पहले ही दिन 1.32 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया। लेकिन बता दें जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, उन्हें अभी अपॉइंटमेंट नहीं मिली है। यानी उन्हें अभी वैक्सीनेशन की तारीख और टाइम स्लॉट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। वहीं लोगों का आरोप है कि रजिस्ट्रेशन के दौरान उन्हें कई परेशानियां हुई। इसके अलावा कोविन पोर्टल पर भी शिकायत मिलती रही, कुछ लोगों को ओटीपी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा।

वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं ?

1 मई से 18+ लोगों का वैक्सिनेशन होना है। जिसके लिए कोविन वेब पोर्टल के जरिये रजिस्ट्रेशन करना होगा, जो शुरू हो चुके हैं। केंद्र सरकार की ओर से साफ कहा गया है कि बिना रजिस्ट्रेशन कराए कोरोना की वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी।

18-45 साल के लोगों को बिना अपॉइंटमेंट के टीकाकरण की अनुमति नहीं होगी। कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पहले की ही तरह है। आपको कोविन पोर्टल पर या आरोग्य सेतु ऐप के जरिये वैक्सीन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

सीधे अस्पताल पहुंचकर वैक्सीनेशन की सुविधा नहीं

अगर आपकी उम्र 45 साल से कम है तो आपको रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। आपके लिए वैक्सिनेशन सेंटर पर पहुंचकर पंजीकरण करवाने की सुविधा नहीं होगी। हां 45 से ज्यादा उम्रवालों के लिए ये सुविधा जारी रहेगी। लेकिन 45 साल से कम और 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार ने रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया है।

Related posts

पीएम ने किया तेल रिफाइनरी का शुभारंभ, कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना

Breaking News

शशिकला को टोपी और पन्नीर को आयोग ने दिया बिजली का खंभा

kumari ashu

मणिपुर: मुख्यमंत्री बिरेन सिंह ने विधानसभा में साबित किया बहुमत

Rahul srivastava