Uncategorized Breaking News featured दुनिया बिज़नेस

यूरोप के 28 देशों सहित भारत ने बंद की बोइंग विमान की उड़ान

boing airoplane 1 यूरोप के 28 देशों सहित भारत ने बंद की बोइंग विमान की उड़ान

एजेंसी, लंदन। इथियोपिया में विमान हादसे के बाद से पूरी दुनिया में बोइंग विमान को लेकर जंग छिड़ गई है। भारत और यूरोप के 28 देशों समेत 45 देशों ने बोइंग 737 मैक्स विमानों पर रोक लगा दी है।
गौरतलब है कि भारत में जेट एयरवेज और स्पाइस जेट के पास इस मॉडल के कुल 17 विमान हैं। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बुधवार शाम 4 बजे से पहले ऐसे सभी विमानों को ग्राउंडेड करने के लिए कहा है। इससे पहले यूरोपियन यूनियन के रेगुलेटर ने पूरे यूरोप में इन विमानों पर पाबंदी लगाने की घोषणा की।

इथियोपिया में हुए हादसे में 6 भारतीयों समेत 157 लोगों की मौत हुई थी। घटनाक्रम पर बोइंग ने कहा, ‘कंपनी की प्राथमिकता सुरक्षा है। हमें 737 मैक्स विमानों में मौजूद सुरक्षा उपायों पर भरोसा है। दुनिया की अलग-अलग रेगुलेटरी एजेंसियों ने इसकी उड़ान जारी रखने या रोकने का फैसला किया है। हम उनका सम्मान करते हैं।’

पिछले साल अक्टूबर में इंडोनेशिया के लायन एयर का इसी मॉडल का विमान क्रैश हुआ था। तब 189 लोगों की जान गई थी। दोनों हादसों से पहले पायलट ने प्लेन में खराबी आने की बात कही थी।

बोइंग ने अब तक 370 विमान डिलीवर किए थे, 40% खड़े हुए
यूरोप के 28 देशों के अलावा चीन, ऑस्ट्रेलिया, मैक्सिको, ब्राजील, अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, इथोपिया, दक्षिण अफ्रीका, मलेशिया, सिंगापुर, वियतनाम, ओमान, मोरक्को, मंगोलिया और दक्षिण कोरिया ने उड़ान पर रोक लगाई।

रविवार के हादसे के बाद दो दिन में बोइंग का शेयर अमेरिकी बाजार में 12.76% गिर चुका है। कंपनी का मार्केट कैप 2.10 लाख करोड़ रुपए घटकर 14.84 लाख करोड़ रुपए रह गया है। सोमवार को इसमें 5.3% गिरावट दर्ज हुई थी। मंगलवार को कारोबार के दौरान यह 7.46% नुकसान के साथ 370 डॉलर पर आ गया। शुकवार को शेयर की कीमत 422.42 डॉलर थी। मार्केट कैप 16.94 लाख करोड़ रुपए था।

Related posts

पाकिस्तान को अमेरिका की चेतावनी: अपने सरजमीं से बंद करो अतांकी गतिविधि

bharatkhabar

Corona Booster Vaccine: फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ बुजुर्गों को आज से लगेगी कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक

Neetu Rajbhar

कोरोना की दवाई बनकर हुई तैयार, जानिए कैसे करती है काम और कब तक आयेगी बाजार में..

Rozy Ali