Uncategorized

यूपी विस चुनाव: पहले चरण के 15 जिलों की 73 सीटों पर मतदान शुरु

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश विधानसभा 2017 के पहले चरण की वोटिंग सुबह 7 बजे शुरु हो गई है। इसमें 15 जिलों की कुल 73 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में 2,60,17,128 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे जिसमें 1,42,76,128 पुरुष और 1,17,76,308 महिलाएं शामिल है। पहले चरण के मतदान के साथ ही 839 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज ईवीएम मशीन में कैद हो जाएगा। बता दें कि इन प्रतायाशियों में महिल उम्मीदवारों की संख्या 77 है।

election 1 यूपी विस चुनाव: पहले चरण के 15 जिलों की 73 सीटों पर मतदान शुरु

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम:-

यूपी विधानसभा के चुनावों के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके। मतदान स्थलों पर 2362 डिजिटल कैमरे और 1526 वीडियो कैमरे लगाए है। इसके साथ ही 2,857 जगहों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है। इसके अलावा 826 कंपनी अर्धसैनिकल बलों की तैनाती की गई है। जिसमें 8011 सब इंस्पेक्टर, 4823 मुख्य आरक्षी और 60289 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

police up यूपी विस चुनाव: पहले चरण के 15 जिलों की 73 सीटों पर मतदान शुरु

क्या है इन 15 जिलों की 73 सीटों का समीकरण?

पश्चिम उत्तर प्रदेश के इन 15 जिलों की 73 सीटों पर चुनावी समीकरण जातिगत और सामाजिक व्यवस्था के बीच पलता है। इस समीकरण में धर्म और जातियों के आपसी समीकरणों को साधना हर पार्टी के लिए बड़ी कसौटी है। अब इस समीकरण को समझने के लिए इन जिलों और सीटों के जातीय समीकरणों पर नजर डालनी पड़ेगी। पहला इस चरण में दलितों और मुस्लिम वोटों के साथ जाट वोटरों की गणित किसी भी दल को पहले चरण का रण जीतने में सफल बना सकती है।

evm machine यूपी विस चुनाव: पहले चरण के 15 जिलों की 73 सीटों पर मतदान शुरु

इन जगह पर हो रहा है आज मतदान:-

शामली में कैराना, थाना भवन और शामली, मुजफ्फरनगर में बुढ़ाना, चरथावल, पुरकाजी (सु), मुजफ्फरनगर, खतौली व मीरापुर, बागपत में छपरौली, बड़ौत व बागपत, मेरठ में शिवालखास, सरधना, हस्तिनापुर (सु), किठौर, मेरठ कैन्ट, मेरठ व मेरठ दक्षिण, गाजियाबाद में लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद व मोदीनगर, गौतमबुद्धनगर में नोएडा, दादरी व जेवर, हापुड़ में धौलाना, हापुड (सु) व गढ़मुक्तेश्वर, बुलन्दशहर सिकंदराबाद, बुलन्दशहर, स्याना, अनूपशहर, डिबाई, शिकारपुर व खुर्जा (सु), अलीगढ़ में खैर (सु), बरौली, अतरौली, छर्रा, कोल, अलीगढ़ व इगलास (सु), मथुरा में छाता, मांट, गोवर्धन, मथुरा व बलदेव (सु), हाथरस में हाथरस (सु), शादाबाद व सिकन्दरा राव, आगरा में एत्मादपुर, आगरा कैंट (सु), आगरा दक्षिणी, आगरा उत्तरी, आगरा ग्रामीण (सु), फतेहपुर सीकरी, खैरागढ़, फतेहाबाद व बाह, फिरोजाबाद में टुंडला (सु), जसराना, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद व सिरसागंज, एटा में अलीगंज, एटा, मरहरा व जलेसर (सु) तथा कांसगंज में कासगंज, अमनपुर व पटियाली शामिल हैं।

 

Related posts

रियो ओलंपिक के लिए तैयार है ब्राजील

bharatkhabar

‘आप’ के नहीं भाजपा के होंगे विश्वास!

kumari ashu

ऑल वेदर रोड़ सिर्फ पीएम मोदी का जुमला बोले किशोर उपाध्याय

piyush shukla