featured दुनिया भारत खबर विशेष

मैक्सिको की दीवार को लेकर विवाद चरम पर, अमेरिका में काम बंदी का संकट जारी

ट्रंप की धमकी आपात काल करेंगे लागू.. मैक्सिको की दीवार को लेकर विवाद चरम पर, अमेरिका में काम बंदी का संकट जारी

अमेरिका में मैक्सिको की  सीमा पर दीवार के लिए फंड  को लेकर विवाद चरम पर है। दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मैक्सिको की दीवार बनाने के लिए संसद (कांग्रेस) से फंड को मंजूरी देने की मांग कर रहे हैं। वहीं डेमोक्रेट्स सांसद इसका विरोध कर रहै हैं। अमेरिकी संसद के निचले सदन ‘प्रतिनिधि सभा’ में डेमोक्रेटिक पार्टी बहुमत में है। जबकि डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी अल्पमत में है। दोनों के बीच खींचतान के कारण अमेरिका में काम बंदी का संकट जारी है। गौरतलब है कि मैक्सिको दीवार विवाद से अमेरिका की एक चौथाई सरकारी मशीनरी का काम बाधित है।

 

ट्रंप की धमकी आपात काल करेंगे लागू.. मैक्सिको की दीवार को लेकर विवाद चरम पर, अमेरिका में काम बंदी का संकट जारी

इसे भी पढ़ें-पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या से संबंधित एक और कॉल रिकॉर्डिंग आई सामने

ट्रंप की धमकी मांग नहीं मानी गई तो आपातकाल लागू होगा

पूरे देश में करीब 8 लाख कर्मचारी छुट्टी पर हैं या फिर बिना वेतन के काम कर रहे हैं। इस विवाद की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तल्ख लहजे में आपात काल की चेतावनी तक दे डाली।ट्रंप ने आपातकाल की धमकी देते हुए कहा था कि वह अवैध आव्रजकों को देश में आने से रोकने के लिए दीवार बनाने की अपनी योजना को किसी हाल में पूरा करना चाहते हैं, अगर डेमोक्रेट्स मैक्सिको से लगने वाली सीमा की दीवार के लिए फंड को मंजूरी नहीं दी गई तो वह आपातकाल लागू कर देंगे।

मालूम हो कि अमेरिका में यह पहली बार नहीं हुआ, जब डोनाल्ड ट्रंप का विरोध हो रहा है। राष्ट्रपति ट्रंप का विरोध पहले भी कई मुद्दों को लेकर हुआ है। मसलन इन मुद्दों में मुस्लिमों की निगरानी समेत कई ऐसे फैसले हैं। जिस कारण हमेशा उनको आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। इसी तरह बुधवार को भी देश और विदेश के ट्रंप विरोधियों ने जश्न मनाया है।

ट्रंप के इस्तीफा की फैली अफवाह, ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ ने ट्वीट कर दी प्रतिक्रिया

बता दें कि ट्रंप विरोधियों के जश्न मानाने की वजह है राष्ट्रपति ट्रंप के इस्तीफा की खबर, जी हां बीते रोज अचानक ट्रंप के बारे में पर्जी खबर पूरी दुनिया में फैल गई कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस पर अमेरिका समेत दुनिया भर में ट्रंप विरोधियों ने तो जश्न मनाना भी शुरू कर दिया। गौरतलब है कि अमेरिका में ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ अखबार का फर्जी संस्करण व्हाइट हाउस के आस-पास और वॉशिंगटन के व्यस्त इलाके में खुले आम वितरित किया गया। अखबार के फर्जी संस्करण में दावा किया गया था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस्तीफा दे दिया है।

ट्रंप के इस्तीफा के संबंध में फर्जी खबर का मामला सामने आने के बाद ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ ने ट्वीट कर अपना स्पष्टीकरण दिया। वॉशिंगटन पोस्ट ने लिखा कि ट्रंप के इस्तीफे की फर्जी न्यूज वाले अखबार का वितरण किया गया। इस फर्जी न्यूज पेपर से वॉशिंगटन पोस्ट का कोई लेना-देना नहीं है। इस घटना पर नजर रखी जा रही है। लेकिन इस खबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और व्हाइट हाउस की ओर से कोई प्रतिक्रिया की खबर नहीं है।

इसे भी पढ़ें-पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में तुर्की राष्ट्रपति ने सऊदी अरब पर एक बार फिर सीधा निशाना

महेश कुमार यादव

Related posts

कोरोना से निपटने के लिए इस देश में बंद किए सिनेमा हॉल, नाराज जनता ने सड़कों पर किया प्रदर्शन

Rahul

दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित 50 से ज्यादा ठिकानों पर CBI ने मारा छापा, डीजीएम राजीव मिश्रा गिरफ्तार

Rahul

विधानसभा चुनाव की तारीखें तय! जानिए 5 राज्यों में कब होंगे मतदान?

Shailendra Singh