Breaking News छत्तीसगढ़ देश राज्य

मांग खत्म, उत्पादन मंहगा, स्टील प्लांट धड़ाधड़ हो रहे बंद, बाजार से रौनक गायब

steel plant मांग खत्म, उत्पादन मंहगा, स्टील प्लांट धड़ाधड़ हो रहे बंद, बाजार से रौनक गायब

रायगढ़। इंफ्रास्ट्रक्चर के काम कम या बंद होने के कारण लोहे के बाजार पर भी मंदी का असर है। बाजार में मंदी का असर जारी है और इसके बाद भी सरकार नहीं चेत रहीं हैं जिसका नतीजा है कि बाजार से कम्पनियां गायब हो रहीं हैं और मंहगाई के कारण बाजार में वस्तुओं की मांग भी घट रही है।

पूंजीपथरा इंडस्ट्रियल पार्क में स्थापित 35 में 20 से उद्योग बंद गए हैं जो चल रहीं हैं वो घाटे में हैं। राज्य सरकार दो माह बाद नवंबर में उद्योगों के लिए नई नीति ला रही है, उद्योगपतियों से सुझाव मांगे जा रहे हैं।

उत्पादन के लिए बाजार में मंहगाई के कारण मंहगी मूल्य दरों पर सामान की खरीदारी हो रही है, आयरन, कोयला समेत अन्य रॉ मेटेरियल्स ओडिशा और दूसरे राज्यों से मंगाने पड़ते हैं जिससे उत्पादन मूल्य बढ़ जाता है और बाजार से मांग नहीं होने पर ये उत्पाद फैक्ट्रियों में जंग खाने को मजबूर हैं।

जिंदल इंडस्ट्रियल एरिया में सूर्योदय इस्पात, बालाजी इस्पात, एआर इस्पात, जय हनुमान इस्पात, नर्मदा इस्पात, मां बंजारी, जियोन स्टील जैसे करीब 10 उद्योग ठप हो गए हैं। हफ्तेभर में बालाजी इंडक्शन, हर्ष विनिमय, जीवन स्टील, राधे गोविंद स्टील, रजत इस्पात जैसे प्लांट बंद हो चुके है। इंडस्ट्रियल एरिया के कुछ प्लांट्स में तीन यूनिट में से सिर्फ एक यूनिट ही चल रही है।

इन फैक्ट्रियों के बंद होने से बाजार में रोजगार का अकाल पड़ता जा रहा है, बाजारों से रौनक गायब हो रही है और उत्पादकों को अपने उत्पादन में कोई दिलचस्पी ही नहीं नजर आ रही है। मजदूर, ट्रेडर्स, ट्रांसपोर्टर्स, उद्योगों से अप्रत्यक्ष रूप से आय अर्जित करने वालों की संख्या लगभग 50 हजार है। इन्हें मिलने वाली तनख्वाह या आय के पैसों से शहर के बाजार में रौनक रहती है। शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ मनोरंजन पर खर्च बढ़ता है लेकिन मंदी और बेरोजगारी के कारण व्यापारी भी कई दिनों से निराश हैं।

Related posts

कांग्रेस का सुरजेवाला पर दांव, कृष्ण मिड्ढा को मैदान में उतारकर कांग्रेस ने खेला मास्टर स्ट्रोक

Rani Naqvi

हरदोई- ग्राम समाज की जमीनों पर हो रहे है अवैध कब्जे

Breaking News

जेलेंस्की ने बाइडेन का जताया आभार, जेलेंस्की को मिल सकता है नोबेल पुरस्कार

Rahul