featured खेल दुनिया

फीफा वर्ल्ड कपः 21वें संस्करण से पेरू और ऑस्ट्रेलिया का सफर हुआ समाप्त

PERU फीफा वर्ल्ड कपः 21वें संस्करण से पेरू और ऑस्ट्रेलिया का सफर हुआ समाप्त

पेरू ने ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से हरा जीत दर्ज की। बता दें कि वर्ल्ड कप के मौजूदा संस्करण में पेरू की पहली जीत है। पेरू के आंद्रे कैरिलो ने 36 साल बाद किया।वर्ल्ड कप में गोल वहीं कैप्टन जोस पाओलो गुएरेरो ने किया 50वें मिनट में दागा पेरू की टीम का दूसरा गोल

 

PERU फीफा वर्ल्ड कपः 21वें संस्करण से पेरू और ऑस्ट्रेलिया का सफर हुआ समाप्त

 

आपको बता दें कि फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के प्री-क्वॉर्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के पहुंचने के सपने को पेरू ने मंगलवार तोड़ दिया। पेरू ने फिश्ट स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-सी के मैच में ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से मात देकर टूर्नमेंट से सफल विदाई ली।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन के बयान से MS धोनी के फैंस का टूट सकता है दिल

ऑस्ट्रेलिया को अगले दौर में जाने के लिए इस मैच में बड़े अंतर से जीत चाहिए थी। ग्रुप में फ्रांस और डेनमार्क के बीच खेले गए दूसरे मैच में डेनमार्क की हार भी जरूरी थी। हलाकि ऐसा नहीं हुआ। जहां एक तरफ आस्ट्रेलिया मैच हार गई। वहीं दूसरी तरफ डेनमार्क ने फ्रांस के साथ बिना गोल किए ड्रॉ खेला।

इस ग्रुप से फ्रांस ने सात अंकों के साथ पहले और डेनमार्क ने पांच अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहकर अंतिम-16 में प्रवेश किया। पेरू की यह इस विश्व कप में पहली जीत है और वह तीन अंकों के साथ तीसरे स्थान से ही अपना सफर खत्म कर बैठी। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया एक अंक के साथ चौथे स्थान पर था।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन के बयान से MS धोनी के फैंस का टूट सकता है दिल

ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मैच अहम था इसलिए उसने ताबड़तोड़ खेलना चाहा जो उसके लिए नागवार गुजरा।  इसी का फायदा पेरू ने उठाया और ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बना लिया। ऑस्ट्रेलिया को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब कप्तान मिले जेडिनाक को 10वें मिनट में ही येलो कार्ड मील गया।

गौरतलब है कि पेरू ने 18वें मिनट में गोल दाग ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया। यह गोल आंद्रे कैरिलो ने पेरू के कप्तान जोस पाओलो गुएरेरो की मदद से किया। गुएरेरो ने पेनल्टी बॉक्स के बाएं कोने से गेंद दाईं ओर खड़े आंद्रे को दी।

आपको बता दें कि आंद्रे ने पहले शॉट में गेंद को नेट में डालकर पेरू को 1-0 से बढ़त दिलाई। और कैरिलो का यह गोल वर्ल्ड कप में पेरू टीम के लिए 36 साल बाद गोल किया। 1982 वर्ल्ड कप में पोलैंड के खिलाफ ग्रुप स्टेज में मिली 1-5 से हार के दौरान ला रोजा ने टीम का एकमात्र दागा था।

महेश कुमार यदुवंशी

Related posts

दिल्ली में ओमिक्रॉन की दस्तक, 37 साल के शख्स में संक्रमण की पुष्टि

Saurabh

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने किया आईएसबीटी देहरादून का औचक निरीक्षण, इन सुविधाओं पर दिया खास ध्यान

Rani Naqvi

धरती को तबाह करने आज तेजी से आ रहे तीन उल्का पिंड..

Rozy Ali