देश featured

पृथ्वी से टकराएगा सोलर तूफान-मोबाइल-टीवी, GPS होंगे बंद

13 26 पृथ्वी से टकराएगा सोलर तूफान-मोबाइल-टीवी, GPS होंगे बंद

नई दिल्ली। वैज्ञानिकों के अनुसार एक चैतावनी जारी की जा रही है। जिसमे कहा जा रहा है कि अगले 48 घंटों में पृथ्वी से सोलर स्टॉर्म टकरा सकता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, सूर्य में एक कोरोनल होल होगा, जिससे सूरज से भारी मात्रा में ऊर्जा निकलेगी।

इस ऊर्जा में कॉस्मिक किरणें भी होंगे, जो धरती पर टेक ब्लैकआउट कर सकते हैं। यानी कि इससे सैटलाइट आधारित सेवाएं जैसे कि मोबाइल सिग्नल, केबल नेटवर्क, जीपीएस नैविगेशन आदि ठप पड़ जाएंगे।

13 26 पृथ्वी से टकराएगा सोलर तूफान-मोबाइल-टीवी, GPS होंगे बंद

एजेंसी नासा ने भी सोलर स्टॉर्म के पृथ्वी पहुंचने की पुष्टि

सत्रों के अनुसार अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने भी सोलर स्टॉर्म के पृथ्वी पहुंचने की पुष्टि की है। नासा ने एक तस्वीर भी जारी की है जिसमें गैस के तूफान को देखा समझा जा सकता है।

बताया जा रहा है कि तूफ़ान से धरती के सोलर डिस्क के लगभग आधे हिस्से को काटते हुए एक बड़ा सा छेद बनेगा, जिसके कारण सूर्य के वातावरण से पृथ्वी की ओर बेहद गर्म हवा का एक तूफान आएगा।

हालांकि, नेशनल ओशन ऐंड अटमॉस्फियर असोसिएशन का कहना है कि यह सोलर स्टॉर्म जी-1 कैटेगिरी का है। यानी कि यह तूफ़ान हल्का होगा, लेकिन इससे काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है।

बता दें कि सौर तूफान सूर्य की सतह पर आए क्षणिक बदलाव से उत्पन्न होते हैं. इन्हें पांच श्रेणी जी-1, जी-2, जी-3, जी-4 और जी-5 में बांटा गया है।  इनमें जी-5 श्रेणी का तूफान सबसे खतरनाक असर हो सकता है।

जानकारों का कहना है कि जी-1 कैटिगरी में पावर ग्रिड पर सबसे अधिक असर होता है। माइग्रेटरी बर्ड्स पर भी गंभीर असर पड़ता है। इस आंधी का व्यापक असर यूएस और यूके में ज्यादा पड़ने की आशंका है। बता दे कि लोगों को इसके बारें में पहले ही जानकारी दी जा चुकी है।

Related posts

इस्तीफे से पहले ट्रंप पर महाभियोग चलाने की चर्चा तेज, जानें क्या है पूरा मामला

Aman Sharma

‘ फ्री राशन’ के नियमों में बड़ा बदलाव, अब गेहूं की जगह भी दिया जाएगा चावल,अगले महीने से लागू होगा नया नियम

Rahul

5G टेक्नोलॉजी से सच में स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, क्या कहती है रिपोर्ट

Aditya Mishra