featured देश

पीएम मोदी ने सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभान्वितों से बात कर उनके अनुभवों को जाना

modi 3 पीएम मोदी ने सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभान्वितों से बात कर उनके अनुभवों को जाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभार्थियों से बात कर उनके अनुभवों को जाना। पीएम ने लाभार्थियों के अनुभवों का जिक्र अपने ट्वीट पर भी किया है। गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी ने मोबाइल एप के जरिए लाभार्थियों से बात कर उनके अनुभवों को साझा किया।

modi 3 पीएम मोदी ने सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभान्वितों से बात कर उनके अनुभवों को जाना

 

 

आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी। नरेंद्र मोदी के ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट के अनुसार आज सुबह 9:30 बजे सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना के लाभान्वितों से चर्चा हुई। मालूम हो मोबाइल एप के द्वारा प्रधानमंत्री से सीधे तौर पर जुड़कर बात की गई है। वहीं दूरदर्शन न्यूज पर इसका लाइव प्रसारण हुआ। प्रधानमंत्री ने कहा कि लाभान्वितों की कहानी निश्चित तौर पर हमें प्रेरित करेंगी।

सहकारिता विभाग उत्तराखंड और एनसीडीसी के सहयोग से बदलेगी पर्वतीय क्षेत्रों की तस्वीर- आर. मिनाक्षी सुन्दरम

विशेष रूप से महिलाओं के बैंक खातों में बढ़ोतरी हुई है

पीएम ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि अधिक से अधिक लोग सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जुड़ें 2014 में भारत में बैंक खाते रखने की संख्या करीब 50-52% थी। अब तीन वर्षों में 80% से अधिक हो गई है। सरकार की सुरक्षा योजनायें आम जन को खास तौर पर आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों को सशक्त बना रही हैं। जिससे संकट के समय वो मजबूती से खड़े रह सके। और विशेष रूप से महिलाओं के बैंक खातों में बढ़ोतरी हुई है।

योजनाएं अलग-अलग परिस्थितियों के लिए है और काफी कम प्रीमियम पर शुरू की गई है

जन सुरक्षा के तहत शुरू की गई योजनाएं अलग-अलग परिस्थितियों के लिए है और काफी कम प्रीमियम पर शुरू की गई है। जिससे कि देश में हर क्षेत्र, हर तबके, हर आयु वर्ग से जुड़े लोग इनका फायदा उठा सकें।

व्यक्ति के चले जाने से उसके परिवार को जो क्षति होती है उसकी भरपाई नहीं की जा सकती

पीएम ने कहा किसी व्यक्ति के चले जाने से उसके परिवार को जो क्षति होती है।उसकी भरपाई नहीं की जा सकती। इन घटनाओं को सुनकर बहुत दुःख होता है। लेकिन ऐसी मुश्किल घड़ी में परिवार को आर्थिक बल मिले यह बहुत ही महत्वपूर्ण और जरूरी होता है। उद्देश्य से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की गई।

जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 330 रु में दो लाख रुपए का बीमा कवर  मिलता है

आपको बता दें कि जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 330 रु में दो लाख रुपए का बीमा कवर  मिलता है। इस योजना को अब तक लगभग साढ़े 5 करोड़ लोगों ने स्वीकार किया है। जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत करोड़ों रूपए की राशि लोगों को मुसीबत में मिली है।

महेश कुमार यदुवंशी 

Related posts

अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल विधानसभा के उपचुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

Rahul

दल-बदल नियम के तहत स्वामी प्रसाद मौर्या की विधानसभा सदस्यता हुई रद्द

shipra saxena

जानिए क्या कहते हैं आपके आज के सितारे, कैसे करें दिन की शुरुआत

Aditya Mishra