featured बिज़नेस

पीएनबी ने पिछले साल बनाया था गवाने का रिकॉर्ड, अब बनाने जा रहा कमाने का रिकॉर्ड

24 19 पीएनबी ने पिछले साल बनाया था गवाने का रिकॉर्ड, अब बनाने जा रहा कमाने का रिकॉर्ड

नई दिल्ली। पंजाब नैशनल बैंक ने पिछली तिमाही में गंवाने का इतिहास बना दिया था, लेकिन अगली तिमाही में वह कमाने का रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। बैंक ने जनवरी-मार्च क्वॉर्टर्ली रिजल्ट में 5,367 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा होने का ऐलान किया था। लेकिन, एक ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक पीएनबी आनेवाली जून-सितंबर तिमाही में 5,000 करोड़ रुपये की शुद्ध आमदनी घोषित करने जा रहा है। दरअसल, रिजर्व बैंक के निर्देश के मुताबिक नीरव मोदी स्कैम के बाद पीएनबी को 3,281 करोड़ रुपये की प्रविजनिंग बढ़ाकर 11,380 करोड़ रुपये करनी पड़ी थी क्योंकि बैंक के फंसे कर्ज की रकम एक साल में ही दोगुनी से ज्यादा हो गई। दरअसल, बैंक का एनपीए मार्च 2015 के आखिर में 25,695 करोड़ रुपये था जो बढ़कर 55,818 करोड़ रुपये हो गया।

 

24 19 पीएनबी ने पिछले साल बनाया था गवाने का रिकॉर्ड, अब बनाने जा रहा कमाने का रिकॉर्ड

 

बता दें कि ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट कहती है कि पंजाब नैशनल बैंक आगामी तिमाही में दोबारा इतिहास रचने जा रहा है। दरअसल, पीएनबी जून-सितंबर तिमाही में भारत के बैंकिंग इतिहास में किसी एक तिमाही में सबसे बड़ा मुनाफा दर्ज करने वाला है। यह अलग बात है कि इसके लिए बैंक अपनी कुछ ऐसेट्स बेचने जा रहा है। ब्लूमबर्ग रिपोर्ट के मुताबिक, पीएनबी ने जून से सितंबर महीने के बीच 5,000 करोड़ रुपये की आमदनी का लक्ष्य रखा हुआ है। बैंक यह लक्ष्य संपत्तियां बेचकर और फंसे कर्जों की वसूली करके हासिल करेगा। रिपोर्ट मुताबिक, पीएनबी अपने मकसद में कामयाब हो गया तो यह देश के बैंकिंग सेक्टर के लिए सबसे बड़ा तिमाही लाभ होगा।

रेकॉर्ड आमदनी का बड़ा हिस्सा अपनी हाउसिंग फाइनैंस यूनिट में हिस्सेदारी बेचने से आएगा। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएनबी और कार्लाइल ग्रुप पीएनबी हाउसिंग फाइनैंस में कम-से-कम 51 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया शुरू करने की योजना बना रहे हैं। पीएनबी हाउसिंग फाइनैंस में पीएनबी बैंक का 32.79 प्रतिशत हिस्सा है जबकि कार्लाइल ग्रुप ने अपनी इन्वेस्टमेंट यूनिट क्वॉलिटी इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स के जरिए उसके पेड अप इक्विटी शेयर कैपिटल में 32.36 प्रतिशत हिस्सेदारी ले रखी है। पीएनबी हाउसिंग फाइनैंस देश की पांचवीं सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनैंस कंपनी है। 31 मार्च तक इसके पास 62,252 करोड़ रुपये का असेट अंडर मैनेजमेंट था। मई महीने में क्वॉलिटी इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स ने पीएनबी हाउसिंग फाइनैंस में 4.8 फीसदी ओपन मार्केट ट्रांजैक्शन के जरिए 1,024 करोड़ रुपये में बेच दी थी।

Related posts

यूएस में 9/11 के बाद सबसे बड़ा आतंकी हमला

bharatkhabar

कोरोना अपडेट: 24 घंटे में सामने आए 34,861 नए मरीज, 481 की मौत 

Rahul

जसलीन मथारू संग अनूप जलोटा की यह फोटो वायरल, दर्शक हैरान

Aditya Gupta