featured बिज़नेस

पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के मामा मेहुल चोकसी अमेरिका से भी फरार

42 पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के मामा मेहुल चोकसी अमेरिका से भी फरार

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के मामा मेहुल चोकसी अब अमेरिका से भी फरार हो गया है, इंटरपोल ने भारत को इसकी जानकारी दी है, इंटरपोल का कहना है कि अमेरिका में रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने से पहले मेहुल चोकसी यहां से फरार हो गया। भारत अमेरिका से ‘प्रत्यर्पण संधि 1999’ के तहत मेहुल चोकसी लगातार सौंपने की मांग कर रहा था। लेकिन अब वॉशिंगटन स्थित इंटरपोल ने साफ कर दिया है कि मेहुल चोकसी अमेरिका में नहीं है। एक तरह से भारत के लिए ये झटका है। क्योंकि भारत को लग रहा था कि चोकसी को अमेरिका से प्रत्यर्पण संधि के तहत आसानी से भारत ला जा सकेगा।

 

42 पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के मामा मेहुल चोकसी अमेरिका से भी फरार

 

मेहुल चोकसी अमेरिका से फरार

साथ ही इंटरपोल वॉशिंगटन ने कहा कि है अमेरिका से मेहुल चोकसी कहां गया ये भी पता नहीं है। वैसे भारत मेहुल चोकसी के खिलाफ दुनियाभर में रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवा चुका है. ऐसे में चोकसी का अगला ठिकाना जल्द ही सार्वजनिक हो जाएगा. लेकिन प्रत्यर्पण को लेकर मामला अटक सकता है. वैसे अब भारत की कोशिश रहेगी कि सबसे पहले ये पता लगाया जाएगा कि मेहुल चोकसी किस देश में छुपा है। बता दें, एक तरह से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव मोदी को हांगकांग और मेहुल चोकसी को अमेरिका से लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी, ये दोनों पंजाब नेशलन बैंक (पीएनबी) घोटाले से संबंधित मनी लांड्रिंग मामले में आरोपी हैं.

नीरव-मेहुल पर घोटाले का आरोप

नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ देश में ईडी और सीबीआई जांच कर रही है. दोनों ने पंजाब नेशनल बैंक के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से बैंक को 13400 करोड़ रुपये से अधिक का चूना लगाया था जिसका पता चलने के बाद उनके खिलाफ जांच चल रही है. जांच शुरू होते ही दोनों देश छोड़कर फरार हो गए. जिसके बाद पता चला कि नीरव मोदी हांगकांग में है, जबकि मेहुल चोकसी अमेरिका में है. लेकिन अब मेहुल चोकसी ने अपना ठिकाना बदल लिया है.

Related posts

कोरोना की तीसरी लहर से जंग को कानपुर तैयार! मंडलायुक्‍त ने दी जानकारी  

Shailendra Singh

Breaking: हाईकोर्ट ने योगी सरकार से कहा- जल्दी कराएं पंचायत चुनाव

Pradeep Tiwari

WPL के लिए खिलाड़ियों की नीलामी, रेस में 409 क्रिकेटर, देखें लाइव अपडेट्स

Rahul