बिज़नेस

आरबीआई लाने जा रहा है 200 के नए नोट

Untitled 19 आरबीआई लाने जा रहा है 200 के नए नोट

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही 200 रुपये के नए नोट लाने जा रहा है। जिसकी जल्द ही घोषणा हो सकती है। इस बारे में मार्च में वित्त मंत्रालय के साथ बैठक में निर्णय लिया गया था। नए नोटों में कुछ अतिरिक्त सुरक्षा मानक होंगे। बताया जा रहा है आरबीआई ने इसकी प्रिंटिंग के ऑडर भी जारी कर दिया है। कुछ मीडिया हलकों में नये नोटों के बारे में यह जानकारी आ रही है कि इनका निर्माण कार्य शुरु हो चुका है। नए सुरक्षा मानकों की टेस्टिंग चल रही है और यह सब कार्य सरकारी निकायों में किया जा रहा है।

Untitled 19 आरबीआई लाने जा रहा है 200 के नए नोट

नए 200 रुपये के नोटों के चलते बाजार में छोटे नोटों की किल्लत कम होगी। वर्तमान में बाजार में 14.7 लाख करोड़ की मुद्रा है। यह नोटबंदी के पहले की तुलना में 18.4 प्रतिशत कम है। सरकार की मंशा एक हजार रुपये के नोट भी लाने की है लेकिन उसमें अभी समय लगेगा।

आपको बता दें कि 200 रुपए के नए नोटों में कई एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर्स होंगे अथारिटीज फीचर्स होंगे इस बारे में अतिरिक्त सावधानी बरत रही है ताकि इनके नकली नोट न तैयार किए जा सकें।
अंग्रेजी बिजनेस न्यूज पेपर इकनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक आरबीआई की ओर से कुछ सप्ताह पहले इन नोटों की छपाई का आदेश दिया गया है। इसके बाद से ही सरकारी प्रिटिंग प्रेस में इन नोटों को जुलाई में जारी किए जाने की बात की जा रही थी लेकिन अब इसमें कुछ देरी हो सकती है।

आरबीआई बोर्ड की मार्च में बैठक में 200 रुपए के नोटों को लागू करने का फैसला किया था इससे पहले सरकार भी नागरिकों के लिए इस्तेमाल में आसान रहने वाले नोटों को जारी करने पर विचार कर रही थी।

Related posts

Petrol Diesel Price : आज तेल कंपनियों ने फिर बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितनी रहीं कीमतें

Rahul

GST की दहशत में चीजें हुई सस्ती

Srishti vishwakarma

अंबानी फैमिली बेटी की शादी का पहला कार्ड लेकर पहुंचे मुंबई के सिद्धी विनायक मंदिर

Rani Naqvi