#Meerut Breaking News देश यूपी

आयुष्मान भारत योजना में बने 85 हजार कार्ड, अस्पतालों को हुआ 5 करोड़ 34 लाख रुपए का भुगतान: डीएम

DM anil dhingra आयुष्मान भारत योजना में बने 85 हजार कार्ड, अस्पतालों को हुआ 5 करोड़ 34 लाख रुपए का भुगतान: डीएम

मेरठ। जनपद में प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना के अन्र्तगत 85 हजार कार्ड बनाए गए हैं। अब इन लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं। योजना के अन्तर्गत 52 सरकारी व निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है। 5136 व्यक्तियों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया जिनमें से 3406 मरीजों के लिए अस्पतालों को 5 करोड़ 34 लाख रुपए से ज्यादा का भुगतान किया गया। बचत भवन में जिला स्वास्थ्य समिति व टास्क फोर्स की बैठक में जिलाधिकारी के समक्ष यह तथ्य प्रकाष में आये। जिलाधिकारी ने रिक्त आषाओं व एएनएम की भर्ती करने तथा स्वास्थ्य विभाग से सम्ब्ंाधित योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए कहा। इस अवसर पर 13 प्रस्ताओं पर चर्चा की गई व सहमति दी गई।

जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने षहरी आजीविका केंद्र गोलाबड़ में सेवा प्रदाता कम्पनी के माध्यम से कर्मचारियों की नियुक्ति व उनके मानदेय के लिए सीएमओ की अध्यक्षता में दो सदस्यीय कमेटी गठित की जिसमें अन्य सदस्य वित्त अधिकारी होंगे। इस अवसर पर संविदा पर कार्यरत दो कर्मियों को हटाने तथा डाटा इंट्री आॅपरेटर रिक्त पदों को भरने व आषा सम्मेलन में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाली आषाओं को पुरुस्कृत करने पर सहमति दी गई। उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण के लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारी जा भी कार्य करें उसका फोटोग्राफ अवष्य कराएं क्योंकि यह अभियान मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकताओं में से है। उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो अभियान में कोई भी बच्चा पोलियो की ड्राप पीने से वंचित न रहे इसको सुनिष्चित कराएं।

मुख्य चिकित्साअधिकारी डाॅ. राजकुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना में अब नये कार्ड नहीं बनाए जा रहे हैं बल्कि जिन लोगांे के कार्ड बन चुके हैं उनके गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में पल्स पोलियो अभियान आगामी 15 सितम्बर से प्रारम्भ होगा जिसमें 0 से 5 वर्ष के 580408 बच्चों को पल्स पोलियों की ड्राप पिलाई जाएगी। उनहोंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान से जुड़े कर्मचारी 16 से 20 सितम्बर तक घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाएंगे।

उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण के लिए 02 से 30 सितम्बर तक तृतीय चरण का अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नियमित टीकाकरण में जनपद का टीकाकरण में मार्च 2019 तक 87 प्रतिषत प्राप्त कर लिया गया है। उनहोंने बताया कि 23 सितम्बर को आयुष्मान भारत योजना की वर्षगांठ पर सभी सीएचसी, वेलनेस सेंटर व जिला स्तर पर गोष्ठियां आयोजित की जाएंगी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ईषा दुहन, प्रमुख अधीक्षक जिला अस्पताल डाॅ. पीके बंसल, प्रमुख अधीक्षक महिला अस्पताल डाॅ. मनीषा वर्मा, एसीएमओ डाॅ. पूजा षर्मा, एसीएमओ डाॅ. रचना टंडन, जिला मलेरिया अधिकारी डाॅ. सत्यप्रकाष, पीओ यूएनडीपी डब्लूएचओ डाॅ. नौषाद अली, एसआरटीसी डब्लूएचओ डाॅ. एस मेहरोत्रा सहित अन्य चिकित्सकाधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

NCC के महानिदेशक ने ‘गणतंत्र दिवस’ शिविर में मीडिया को संबोधित किया

mahesh yadav

जनता को ‘दंगल’ नहीं ‘मंगल’ चाहिएः राजनाथ सिंह

kumari ashu

शिवसेना मंत्री ने NDA सरकार छोड़ने का किया ऐलान

Trinath Mishra