राज्य Breaking News featured दुनिया देश

आकाश में आज दिखाई देगी यह आकर्षण खगोलीय घटना

SKY Amazing View
  • भारत खबर || नई दिल्ली

आज आकाश में एक अद्भुत नजारा नजर आएगा एक बहुत ही आकर्षक खगोलीय घटना आज आकाश में अठखेलियां करेगी जो कि देखने में बेहद आकर्षक एवं अलौकिक होगा। सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि ऐसा आकाश में बहुत कम ही देखने के लिए मिलता है सूचना के मुताबिक है पता चला कि आकाश में होने वाली ग्रहों व उपग्रहों की क्रियाओं के परिवर्तन के कारण आकाश में अद्भुत नजारा दिखाई पड़ता है लेकिन यह नजारा वास्तव में कुछ अलग ही होगा।

solar system 184326000 आकाश में आज दिखाई देगी यह आकर्षण खगोलीय घटना

आज आसमान में दिखने वाला नजारा अब से पहले ना ही कभी नहीं देखा गया। बताते चलें कि आज मंगलवार का दिन है और आज विशेष रूप से सौरमंडल में विश करने वाले पृथ्वी सूर्य के साथ-साथ मंगल ग्रह यह तीनों एक की दिशा में दिखाई देंगे। जिन का समावेश एक अलौकिक रचना को आकार देगा। बताते चलें कि जब आसमान में यह आश्चर्यजनक घटना घटेगी तब मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे नजदीक होगा मंगल ग्रह को हम अपनी आंखों से देख सकेंगे इस तरह का नजारा ना ही आपने कभी पहले देखा होगा। और इस नजारे को आप लगभग 20 से 25 साल के बाद ही देख पाएंगे आज का यह अद्भुत नजारा देखने के लिए वैज्ञानिक अपनी विशेष रुप से तैयारियां कर रहे हैं आज इस नजारे को देखना बड़ा ही सौभाग्य पूर्ण होगा।

4775add4412d95a9398ecbe6377302c7 आकाश में आज दिखाई देगी यह आकर्षण खगोलीय घटना
इसी के साथ साथ जब आज शाम को सूर्य अस्त हो रहा होगा तो मंगल ग्रह उदय होता हुआ दिखाई देगा इसी प्रक्रिया के साथ-साथ मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे नजदीक दिखाई देगा खगोल शास्त्रियों की सूचना के अनुसार यह खगोलीय घटना को ‘मार्स एट अपोजिशन’ कहलाती है। उनकी रिपोर्ट में यह पता चला कि इस सप्ताह मंगल की पृथ्वी से दूरी घटकर लगभग 06 करोड़ 20 लाख किलोमीटर ही रह गई है।

images?q=tbn%3AANd9GcQ9Z tvvnsm आकाश में आज दिखाई देगी यह आकर्षण खगोलीय घटना

अब इससे कम दूरी के लिये 15 साल यानि 11 सितम्बर 2035 का इंतजार करना होगा। उस समय पृथ्वी से मंगल की दूरी 5 करोड़ 69 लाख किलोमीटर होगी। इसी के साथ साथ हम आज अपनी आंखों से साक्षात मंगल ग्रह के दर्शन कर पाएंगे बताते चलें कि इस समय विश्व की सबसे बड़ी शोध एजेंसी नासा का पर्सेवेरेन्स रोवर मंगल ग्रह की यात्रा पर है। सूचना के मुताबिक पता चला है कि यह फरवरी के महीने में सन् 2021 में मंगल ग्रह पर उतरेगा।

Related posts

जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी ने हुर्रियत कॉन्फ्रेंस से दिया इस्तीफा

Rani Naqvi

योग सिखाते समय बाबा रामदेव के साथ हुआ यह बड़ा हादसा

Aditya Gupta

Share Market Opening: आज शेयर बाजार की धमाकेदार ओपनिंग, सेंसेक्स में 358 अंक का उछाल, निफ्टी 19 हजार के पार

Rahul