Breaking News दुनिया

अमेरिका की धार्मिक स्वतंत्रता की रिपोर्ट पर भारत का पलटवार, बोला सहिष्णुता पर प्रतिबद्ध

reporrt jai ho अमेरिका की धार्मिक स्वतंत्रता की रिपोर्ट पर भारत का पलटवार, बोला सहिष्णुता पर प्रतिबद्ध

नई दिल्ली। धामिर्क असहिष्णुता की रिपोर्ट पर अमेरिकी रिपोर्ट को भारत ने खारिज कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2018 में हिंदू कट्टरपंथी समूहों ने अल्पसंख्यकों पर हमले किए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत को विदेशी रिपोर्ट में कोई सच्चाई नहीं दिखती है जो हमारे नागरिकों जिनके आधिकार संविधैनिक रूप से संरक्षित हैं, पर दावा कर रही है।
अमेरिका की ओर से ‘इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम’ पर एक रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें आरोप लगाया गया है कि भारत में गोरक्षा के नाम पर हिंसा करने वालों के खिलाफ प्रशासन ज्यादातर मामलों में अभियोग नहीं लगा पाया है।
जवाब में विदेश मंत्रालय ने कहा कि, भारत को अपनी धर्मनिरपेक्षता पर गर्व है, भारत का संविधान सभी नागरिकों को उनके मूलभूत अधिकारों की गारंटी देता है, जिसमें अल्पसंख्यक भी शामिल हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक और बहुलतावादी समाज वाला देश है जो लंबे समय से सहिष्णुता और समावेश के लिए प्रतिबद्ध है।
भारतीय जनता पार्टी ने अमेरिका के विदेश विभाग द्वारा जारी अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट को नरेन्द्र मोदी सरकार और भाजपा के प्रति ‘‘पूर्वाग्रह से प्रेरित” एवं ‘‘झूठा” करार दिया और कहा कि भारत की लोकतांत्रिक संस्थाओं की जड़ें बहुत गहरी हैं। भाजपा के मीडिया प्रकोष्ठ के प्रमुख अनिल बलूनी ने एक बयान में कहा, ‘‘2018 की अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट मोदी सरकार और भाजपा के प्रति पूर्वाग्रह से प्रेरित है। इस रिपोर्ट की मूल अवधारणा कि यहां अल्पसंख्यकों के साथ हिंसा के पीछे कोई षडयंत्र है, सरासर झूठ है।”

Related posts

फीफा वर्ल्ड कपः पेनल्टी पर गोल कर स्वीडन ने दक्षिण कोरिया को 1-0 से हराया

mahesh yadav

गणतंत्र दिवस की परेड 2021: उत्तराखण्ड राज्य की तरफ से परेड में शामिल होगी ये झांकी

Aman Sharma

झूठे आरोप पर भड़की कंगना, ट्रोल्स को सुनाई खरी-खरी

Aditya Gupta