WhatsApp Image 2021 02 15 at 11.12.14 AM सीएम योगी ने किया अभ्युदय योजना का शुभारंभ

 

उत्तर प्रदेश के छात्रों को बेहतर शिक्षा दिलाने व हर संभव प्रयास के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने का जिम्मा अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने उठाने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा अभ्युदय योजना का शुभारंभ किया गया।

अट्ठारह कमिश्नरी, 75 जिलों के बच्चों के साथ जुड़ें मुख्यमंत्री

राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अभ्युदय योजना का शुभारंभ किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अभ्युदय टाउन हॉल कार्यक्रम में अट्ठारह कमिश्नरी, 75 जिलों के बच्चों के साथ जुड़ें और इस संवाद कार्यक्रम को अभ्युदय टाउन हॉल नाम दिया गया है| अभ्युदय योजना के माध्यम से छात्रों को राष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी सरकार के द्वारा कराई जाएगी। इस योजना में प्रतिभाशाली छात्रों को मौका दिया जाएगा। इसको लेकर के सरकार के द्वारा एक तंत्र तैयार किया गया है। जिसमें इन छात्रों को चिन्हित किया जाएगा। जिसके बाद इन छात्रों को अभ्युदय योजना के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। इस योजना के तहत आईआईटी, नीट, एनडीए जैसे राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी छात्रों को कराई जाएगी।

मंडल स्तर पर खुलेंगे अभ्युदय कोचिंग सेंटर

उत्तर प्रदेश में मंडल स्तर अभ्युदय योजना के तहत कोचिंग सेंटर खोले जाएंगे। जिनमें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी छात्रों को कराई जाएगी। इन छात्रों को आईएएस और पीसीएस अधिकारी गाइड करेंगे। इस योजना के क्लासेस का संचालन ऑनलाइन मोड में भी होगा। इस स्कीम के तहत मंडल स्तर पर खुलने वाले कोचिंग सेंटर में सिविल , नेट, बैंकिंग, टीईटी की तैयारी बच्चों को कराई जाएगी। बाद में अभ्युदय योजना के तहत जिला स्तर पर भी कोचिंग संस्थान खोले जाएंगे। जिससे कि प्रदेश के प्रतिभाशाली युवाओं के सपनों को सही दिशा में रफ्तार मिल पाए।

अब तक 50000 छात्र हुए चयनित

इस योजना के तहत प्रतिभाशाली युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। इस योजना के तहत अब तक 50000 प्रभावशाली छात्रों को जोड़ा जा चुका है और इसमे ऑफलाइन कोचिंग के लिए पहले चरण की लिखित परीक्षा में राज्य भर से 50000 छात्रों का सिलेक्शन किया जा चुका है। बाकी छात्र ऑनलाइन कोचिंग ले सकेंगे। स्क्रीनिंग के दौरान किसी भी तरह की परिस्थितिवश जिन छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना मुश्किल होगा। उन्हें कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके तहत यदि और भी छात्र अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं तो वे इस एड्रेस http://abhyuday.up.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

UP के युवाओं के लिए निकली बंपर शिक्षक भर्ती, जानिए आवेदन की तारीख

Previous article

हरिद्वार में बसंत पंचमी की तैयारियां हुईं तेज, सुरक्षा व्यवस्था पर सीएम रावत सख्त

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.