November 30, 2022 10:12 pm
featured दुनिया देश

सिंगापुर से PM मोदी ने भारत की आर्थिक क्रांति के संबंध में दुनिया को बताया

सिंगापुर से PM मोदी ने भारत की आर्थिक क्रांति के संबंध में दुनिया को बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में आयोजित ‘फिनटेक फेस्ट” से भारत में आर्थिक क्रांति के बारे में दुनिया को बताया है। पीएम ने बताया कि भारत कैसे बदल रहा है। और कैसे डाकघरों को बैंक में तब्दील कर दिया है।आपको बता दें कि आसियान-इंडिया समिट में हिस्सा लेने पहुंचे मोदी ने फिनटेक फेस्टिवल में की-नोट भाषण के दौरान उक्त बातें कहीं। मंगलवार देर रात सिंगापुर पहुंचे प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत किया गया।

 

सिंगापुर से PM मोदी ने भारत की आर्थिक क्रांति के संबंध में दुनिया को बताया
सिंगापुर से PM मोदी ने भारत की आर्थिक क्रांति के संबंध में दुनिया को बताया

इसे भी पढ़ेःआज तेल कंपनियों के साथ बैठक करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

दुनिया के सबसे बड़े फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी फेस्टिवलः फिनटेक फेस्टिवल, में मोदी ने कहा कि भारत के युवाओं ने दुनिया को अपनी तकनीक की शक्ति दिखायी है। यह इवेंट इसी शक्ति को दिखाता है।पीएम ने कहा कि, “मैं अपने देश का पहला प्रधानमंत्री हूं, जिसे यहां ”की-नोट भाषण” देने का अवसर मिला।

करोड़ों लोगों को बैंक से जोड़ा-मोदी

प्रधानमंत्री  ने कहा कि यहां से ही हमने रूपे कार्ड की शुरुआत की थी। मोदी ने अपने भाषण में कहा कि उनकी सरकार ने चंद महीनों में ही करोड़ों लोगों को बैंक से जोड़ा है। आज भारत के पास सौ करोड़ से अधिक लोगों की बायोमेट्रिक पहचान है। जिसे ‘आधार’ कहा जाता है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में आर्थिक क्रांति आ रही है। हमारे यहां सौ करोड़ से अधिक फोन लोगों के हाथ में हैं।

इसे भी पढ़ेःचीन के बॉर्डर पर जवानों के बीच दीवाली मनाने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री ने दुनिया को बताया कि आज भारत में सबसे ज्यादा इंटरनेट का प्रयोग करता है। हमारे देश में सबसे सस्ता इंटरनेट है। पीएम यहीं नहीं रुके,उन्होंने दुनिया को बताया कि आज देश में बैंक ट्रांजैक्शन के लिए फोन या इंटरनेट की भी आवश्यकता नहीं रह गयी है।पीएम ने कहा कि डिजिटाइजेशन की मदद से ही सरकार ने हजारों-करोड़ रुपये बचाये। जो पहले लीकेज में बर्बाद हो जाते थे।मोदी दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना ‘आयुष्मान भारत’ का भी के बारे में भी बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना का लाभ 50 करोड़ लोगों को मिलेगा। इन्हें मुफ्त में मेडिकल सुविधा मिलेगी।

भारत को दुनिया भर के इन्वेस्टर्स के लिए सबसे अच्छी जगह

अपनी महत्वाकांक्षी योजना ‘मुद्रा’ के बारे में पीएम ने जिक्र करते हुए कहा कि करोड़ों लोगों ने इस योजना का लाभ उठाते हुए अपना बिजनेस शुरू किया है। सबसे अधिक लोन महिलाओं को दिया गया है। मोदी ने भारत को दुनिया भर के इन्वेस्टर्स के लिए सबसे अच्छी जगह बताया। उन्होंने निवेशकों को भारत में निवेश करने के कई फायदे गिनाये। उन्होंने कहा कि आज दुनिया तकनीक के जरिये काफी जल्दी बदल रही है। आज सरकार चलाने का तरीका बदल रहा है। गवर्नेंस में अब तकनीक हावी हो रही है।

दुनिया का सबसे बड़ा फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी फेस्टिवल

पीएम ने कहा कि वर्ष 2014 में जब उनकी सरकार बनी, तो उन्होंने हर भारतीय को तकनीक से जोड़ने का लक्ष्य रखा और उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।गौरतलब है कि ”फिनटेक फेस्टिवल” को दुनिया का सबसे बड़ा फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी फेस्टिवल माना जाता है।दुनिया के कई देश यहां तकनीक के क्षेत्र में अपनी ताकत से सबको बताते हैं।फिनटेक फेस्टिवल के अलावा प्रधानमंत्री भारत-आसियान समिट में हिस्सा लेंगे।

महेश कुमार यादव

Related posts

मैनपुरीःजसराजपुर संकिसा में दलाई लामा के प्रवचन समारोह को लेकर जोरदार तैयारियां

mahesh yadav

मदिरा पर कोरोना टैक्स आज से वापस

Rajesh Vidhyarthi

संसद के बाद राहुल गांधी ने भोपाल में रोड शो के दौरान मारी आंख,

mahesh yadav