featured Breaking News देश

युवा वैज्ञानिकों पर टिकीं हैं देश की निगाहें, पढ़ें मोदी ने दिया कौन सा नया मंत्र

pm modi युवा वैज्ञानिकों पर टिकीं हैं देश की निगाहें, पढ़ें मोदी ने दिया कौन सा नया मंत्र

बेंगलुरु। प्रधान मंत्री ने भारतीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के परिदृश्य को बदलने की आवश्यकता पर भी जोर दिया, क्योंकि उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार। विज्ञान को करने में आसानी ’सुनिश्चित करेगी और लालफीताशाही को कम करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का प्रभावी ढंग से उपयोग करेगी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत के युवा वैज्ञानिकों को इनोवेट, पेटेंट, प्रोड्यूस एंड प्रॉस्पर कहा। इस दौरान उन्होंने कहा कि ये चार कदम हमारे देश को तेजी से विकास की ओर ले जाएंगे।

यहां भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 107 वें सत्र का उद्घाटन करने के बाद बोलते हुए उन्होंने कहा, “इस देश में युवा वैज्ञानिकों के लिए मेरा मकसद है-इनोवेट, पेटेंट, प्रोड्यूस और प्रॉस्पर। ये चार कदम हमारे देश को तेजी से विकास की ओर ले जाएंगे।”

मोदी ने कहा कि, भारत की विकास की कहानी विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में इसकी सफलता पर निर्भर करती है। भारतीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के परिदृश्य को बदलने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि अगर हम नवाचार करते हैं तो हम पेटेंट कराएंगे और बदले में हमारे उत्पादन को सुचारू बनाएंगे और जब हम इन उत्पादों को अपने देश के लोगों के पास ले जाएंगे, तो मुझे यकीन है कि वे समृद्ध हो जाएंगे, उन्होंने कहा कि लोगों के लिए और लोगों द्वारा नवाचार हमारे नए भारत की दिशा है।

प्रधान मंत्री ने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत की रैंकिंग में सुधार पर 52 पर भी खुशी जताई। उन्होंने कहा, हमारे कार्यक्रमों ने पिछले 50 वर्षों की तुलना में पिछले पांच वर्षों में अधिक प्रौद्योगिकी व्यवसाय इन्क्यूबेटरों का निर्माण किया है। मैं इस उपलब्धि के लिए हमारे वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं।

Related posts

न्याय की गुहार लगाने सीएम के दर पर शिक्षक अभ्यर्थी, एक ने लगाई गोमती में छलांग

Aditya Mishra

मुल्ला-मिशनरियों के हिन्दू द्रोही षड़यंत्रों पर रोक लगाए सरकार – आलोक कुमार

Shailendra Singh

पुलिस कमिश्नर की बड़ी पहल, जानिए जनता की भलाई के लिए क्या लिया नया फैसला

Aditya Mishra