December 1, 2022 5:16 am
featured देश

देश में बनेंगी 13 नई यूनिवर्सिटी, मोदी सरकार ने दी मंजूरी

पीएम मोदी ने 13 यूनीवर्सिटी खोलने की दी मंजूरी. देश में बनेंगी 13 नई यूनिवर्सिटी, मोदी सरकार ने दी मंजूरी

केंद्र की मोदी सरकार ने 13 नए केंद्रीय विश्वविद्यालयों के निर्माण कार्य को मंजूरी दे दी है। सरकार ने आगामी 36 महीनों में 13 सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने की बात कही है और इस यूनिवर्सिटीज के निर्माण कार्य के लिए 3600 करोड़ रुपये के बजट को स्वीकृति दी है। वहीं जनरल वर्ग के आर्थिक रुप से कमजोर लोगों के लिए देशभर के संस्थानों में करीब 10 लाख सीटों का विस्तार किया जाएगा।

 

पीएम मोदी ने 13 यूनीवर्सिटी खोलने की दी मंजूरी. देश में बनेंगी 13 नई यूनिवर्सिटी, मोदी सरकार ने दी मंजूरी

इसे भी पढ़ें-सीबीआई विवादः SC ने रद्द किया मोदी सरकार का आलोक वर्मा को छुट्टी में भेजे जाने का फैसला

आपको बता दें कि नए केंद्रीय विश्वविद्यालयों का निर्माण ‘केंद्रीय विश्वविद्यालय कानून 2009’ के तहत किया जाएगा। गौरतलब है कि 13 विश्वविद्यालयों का निर्माण बिहार, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान और तमिलनाडु में किया जाएगा। इसका मतलब है कि उक्त 11 राज्यों में एक-एक विश्वविद्यालय बनेगा। जम्मू-कश्मीर में दो विश्वविद्यालय बनेंगे।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के हवाले से खबर है कि 13 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए लागत और परिसरों के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के लिए कैबिनेट ने 3639.32 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी दी है। पीयूष गोयल के मुताबिक उक्त निर्माण कार्य 36 महीने के भीतर पूरा होगा।

इसे भी पढ़ें-मोदी सरकार में प्रधानमंत्री के विदेशी दौरों पर हुए खर्च का ब्योरा आया सामने

गोयल ने कहा कि ‘कैबिनेट ने इन विश्वविद्यालयों के लिए पहले मंजूर 3000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त 1474.65 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि इस पहल से अधिक संख्या में लोग उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे और शैक्षणिक सुविधाओं में क्षेत्रीय असंतुलन कम होगा।’

गोरतलब है कि सामान्य वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण वाले बिल को शैक्षिक संस्थानों में लागू करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय को कई महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे। केंद्रीय विश्वविद्यालयों, आईआईटी और आईआईएम जैसे कई प्रतिष्ठित उच्च शैक्षिक संस्थानों समेत देशभर के संस्थानों में करीब 10 लाख सीटों का विस्तार करना होगा। उच्च शिक्षा पर अखिल भारतीय सर्वेक्षण 2017-18 के मुताबिक देश में कुल 903 विश्वविद्यालय, 39 हजार से ज्यादा कॉलेज और 10, हजार से अधिक संस्थान हैं।

इसे भी पढ़ें-मोदी सरकार का तोहफा, प्रौद्योगिकी संस्थानों के शिक्षकों को मिलेगा 7वें वेतन आयोग का लाभ

Related posts

नोएडा पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 14 साल से पहचान बदलकर रह रहा था हत्या का आरोपी

Shailendra Singh

Hyderabad Rain : बारिश के कहर से जलमग्न हुए शहर, 11 लोगों की दर्दनाक मौत

Aditya Gupta

Eid Mubarak 2022: देश में धूमधाम से मनाई जा रही ईद, PM मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने दी बधाई

Rahul