December 6, 2022 1:23 pm
featured देश यूपी राज्य

कुंभ पहुंचे राष्ट्रपति, सीएम योगी और राज्यपाल की सराहना की

प्रयागराज..मे राष्ट्रपति कुंभ पहुंचे राष्ट्रपति, सीएम योगी और राज्यपाल की सराहना की

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कुंभ मेले का दौरा किया। उन्होंने प्रयाग (इलाहाबाद) में कुंभ मेले की व्यवस्थाओं को लेकर मुख्यमंत्री योगी और राज्यपाल की सराहना की है। कोविंद ने प्रयागराज में लोगों की उदारता की प्रशंसा में कहा, “इस तरह के बड़े आयोजन के कारण वे (स्‍थानीय लोग) कठिनाइयों और प्रतिबंधों का सामना करते हैं। लेकिन वे इस कार्यक्रम के महत्व को महसूस करते हैं। लाखों लोगों का यहां आना उनके विश्वास के प्रभाव को दिखाता है।’

 

प्रयागराज..मे राष्ट्रपति कुंभ पहुंचे राष्ट्रपति, सीएम योगी और राज्यपाल की सराहना की
कुंभ पहुंचे राष्ट्रपति, सीएम योगी और राज्यपाल की सराहना की

इसे भी पढ़ें-जौलीग्राण्ट एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को विदाई दी गई

वहीं सीएम योगी ने कहा कि कुंभ से हम स्‍वच्‍छ कुंभ और पर्यावरण के अनुकूल कार्यक्रम का संदेश देना चाहते हैं। इसके लिए हमने शौचालयों का इंतजाम किया है। जिससे मेले में खुले में शौच न हो। शौचालयों के निर्माण के कारण पूरे राज्य भर में बीमारियां कम हुई हैं। योगी ने कहा स्वच्छता गांधी जी के दृष्टिकोण के समर्थन में है। गांधी जी रामराज्य, भारतीय संस्कृति और सुशासन के समर्थक थे।”

इसे भी पढ़ें-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने साइप्रस विश्वविद्यालय में दिया उपदेश

बता दें कि इसके पहले केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी मंगलवार को प्रयागराज के संगम तट पर डुबकी लगाने पहुंची थीं। उन्‍होंने स्नान के दौरान खींची गई फोटो को ट्विटर पर भी पोस्ट किया था। अमेठी से लोकसभा का चुनाव लड़ चुकीं स्मृति ईरानी ने अमेठी के 20 हजार लोगों को कुंभ मेले में स्नान करवाने का फैसला किया है। ये लोग कई ग्रुप्स में कुंभ में स्नान के लिए जाएंगे। केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी बुधवार को कुंभ में शामिल होने प्रयागराज पहुंची थीं। जहां उन्‍होंने स्वच्छता ग्राम का का निरीक्षण किया था।

मालूम हो कि दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और धार्मिक मेले कुंभ की शुरुआत 15 जनवरी से हो चुकी है। मकर संक्रांति के मौके पर शाही स्नान के साथ इसका शुभारम्भ हुआ। ये मेला अब 4 मार्च तक चलेगा। इसमें करीब 15 करोड़ लोगों के आने की संभावना है। आपको बता दें कि कुंभ 2019 अर्द्ध कुंभ है जो हर छह साल पर होता है। जबकि महाकुंभ का आयोजन हर 12 साल में होता है। प्रदेश की योगी सरकार ने कुंभ मेले के लिए 4236 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

इसे भी पढ़ें-राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन तलाक पर रोक लगाने वाले अध्‍यादेश को दी स्वीकृति

Related posts

पाकिस्तान में एक रिक्शा चालक के बैंक खाते से हुआ 3 अरब का लेनदेन,मामला मनी लॉन्ड्रिंग का होने के कयास

mahesh yadav

दुनिया के पहले बड़े देश नें जीती कोरोना की जंग, जानिए कैसे हुआ कोरोना मुक्त?

Mamta Gautam

बीजेपी दो तिहाई बहुमत से प्रदेश में सरकार बनाएगीः साक्षी महराज

Rahul srivastava