ऐसे लाए गर्मियों में त्वचा पर निखार

ऐसे लाए गर्मियों में त्वचा पर निखार

नई दिल्ली। दोस्तों गर्मियों को मौसम आ गया हैं और ऐसे में आपकी और हमारी त्वचा पर समस्‍याएं शुरु होने लग जाती हैं जिसके चलते चेहरा कापी भद्दा दिखने लगता हैं। फोड़े फुंसी के बाद चेहरे पर छोटे छोटे से दाने और रेडनेस भी आने लगती है। स्किन में टैनिंग होने अलग से हो जाती है। सूरज की तेज तल्‍ख धूप त्वचा की ताजगी छीन लेती है और आप काली सी लगती हैं।

गर्मियों में चेहरे की एक्‍स्‍ट्रा केयर करनी पड़ती है। पार्लर में घंटो बिताने से अच्‍छा है कि आप इन समस्याओं को रोकने के लिए होम मेड फेस पैक का उपयोग करें। जिससे कोई साइड इफेक्‍ट होने का भी डर नहीं रहता है और रातोरात उजली और गोरी त्‍वचा पा सकते हो। तो चलिए बात करते हैं।

चंदन और गुलाब जल
गर्मियों में चंदन और गुलाब जल चेहरे के लिए बेहत ही अच्छें साबित होते हैं क्योकि चंदन की पाउडर से त्वचा ठंडी और शीतल हो जाती है। फेस पैक बनाने की विधि, एक चम्मच गुलाब जल और चंदन की पाउडर अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

दही से बनाए फैसपैक और लगाए
आपकी त्वचा के लिए दही से बना फैसपैक भी अच्छा साबित होता हैं। जब त्वचा पर दही का उपयोग किया जाता है तो यह त्वचा की रंगत को निखारता है। गर्मियों में सप्ताह में दो बार अपने चेहरे और गर्दन पर ठंडा दही लगायें। दही आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को खोलता है तथा तुरंत ही आपकी त्वचा पर चमक आ जाती है।

पुदीने की पत्ती
पुदीने की पत्ती को जब आप पीसकर अपने चेहरें पर लगाते हैं तो यें आपके चेहरें की टैनिंग का हटा देता हैं औऱ आपकी त्वचा को इससे ठंडक मिलती हैं।

रोज पैक
अगर आप अपने चेहरे पर गुलाब की पत्तियों को पीसकर काली या मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाते हैं तो आपकी त्वचा को इससे काफी राहतस मिलती हैं।

चावल और संतरें का पेस्ट
चावल और संतरें का पेस्ट चेहरें के लिए काफी अच्छा रहता हैं इसमें चावल को रात में भिगोकर रखना है। सुबह चावल को निकालकर पक्के या कच्चे संतरे के छिलकों को पीसकर पेस्ट बना लेना है। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले 10 मिनट के लिए लगाएं फिर स्क्रब करते हुए निकाल दें। चेहरे पर ग्लो आ जाएगा। इससे चेहरा गोरा भी होता है।

ककड़ी और लौकी
कककी और लौकी का छिलका चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। ककड़ी और लौकी का छिलका निकाले बिना कद्दूकस करें, फिर तो सोने से पहले इन्हें स्क्रब की तरह यूज करें। इससे आपकी चेहरे की पूरी टैनिंग निकल जाती है और चेहरा ग्लो करने लगता है। इसके बाद नाइट क्रीम लगाकर सो जाएं।

अगर आप हमारे बताए गए इऩ टिप्स को फॉलो करेगें तो आप देखेगें कि किस तरह से आप गर्मी से राहत पा सकते हैं और अपने चेहरे को निखार सकते हैं।