इन घरेलू उपायों से दूर हो जाएंगे ब्लैकहैड्स

इन घरेलू उपायों से दूर हो जाएंगे ब्लैकहैड्स

नई दिल्ली। चेहरा साफ और सुंदर तभी माना जाता है जब उसपर किसी भी तरह के निशान ना हों। दूर से तो लगभग सभी का चेहरा साफ दिखता है, लेकिन करीब जाने पर पता चलने लगते हैं ब्लैकहेड्स। इसे काले कील कहते हैं जो और कुछ नहीं एक तरह के बाल ही होंते हैं जो गंदगी की वजह से जम जाते हैं।

ब्लैकहेड्स का उम्र से कोई लेना-देना नहीं होता है। इसे साफ करने के लिए आपको पार्लर में रुपए खर्च करने की जरुरत नहीं है। कुछ घरेलू उपाय से आप इन ब्लैकहेड्स से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

 

टूथपेस्ट-
रोज सुबह ब्रश करने के लिए जिस टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं वो ब्‍लैकहेड को हटाने में काफी कारगर साबित होता है। टूथपेस्ट की एक पतली परत काले धब्बों पर
लगाएं और 25 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद इसे अच्छे इसे अच्छे से धो लें। कुछ दिनों में ब्लैकहेड्स गायब हो जाएंगे।

टमाटर-
टमाटर में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कि काले एवं सफ़ेद धब्बों को सुखा देते हैं। टमाटर को छीलकर उसका कूचकर ब्‍लैकहेड पर लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए इसे रात
में चेहरे पर लगाकर रात भर रहने दें और सुबह उठकर मुंह धो लें।

नींबू-

इसका प्रयोग हर तरह की गंदगी खत्म करने के लिए होता है। नींबू के रस में नमक मिलाकर ब्‍लैक हेड पर लगाएं, पर इसके पहले त्वचा को गर्म पानी से धोएं। नमक एवं नींबू के रस के मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रखें और इसके बाद त्वचा को गर्म पानी से धो लें।