आज से कालीदास मार्ग पर रहेंगे योगी, 11 लीटर दूध से होगा रुद्राभिषेक

लखनऊ। रविवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद योगी आदित्यनाथ पहली बार गोरखपुर को छोड़कर अपने आधिकारिक आवास लखनऊ के 5 कालीदास में आज से रहेंगे। योगी के आवास में प्रवेश करने से पहले घर का शुद्धिकरण किया जाएगा। शुद्धिकरण के लिए स्पेशल गोरक्षमठ से देशी गायों का 11 लीटर दूध मंगवाया गया है। बताया जा रहा है कि इस दूध से पहले रुद्राभिषेक और हवन-पूजन किया जाएगा इसके बाद ही योगी घर में प्रवेश करेंगे।

रव‍िवार देर रात में पुरोहितों के साथ 7 अन्य बाल शास्त्रियों का दल इसे लेकर लखनऊ रवाना हुआ। योगी आदित्यनाथ की गैर-मौजूदगी में पूरे मंदिर का कामकाज देखने वाले द्वारिका तिवारी ने मीडिया को इस बात की पुष्टि की है। 96 साल की यूपी की राजनीति में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई महंत सत्ता की कुर्सी संभालने जा रहा है।

डीजीपी को किया तलब

मुख्यमंत्री का पद ग्रहण करते हुए योगी आदित्य नाथ से मिलने के लिए सुबह से ही कई प्रशासनिक अधिकारी वीवीआईपी गेस्ट हाउस पहुंचे। मुख्य सचिव राहुल भटनागर पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद भी गेस्ट हाउस में पहुंच कर मुख्यमंत्री से मुलाकत की। उनके साथ गृह सचिव देवाशीष पांडा भी उपस्थित रहे। सीएम ने प्रमुख सचिव सूचना नवनीत शहगल को भी तलब किया। पूर्व मुख्य सचिव दीपक सिंघल भी उनसे मिलने के लिए पहुंचे।

मंत्रियों को दिखाए तेवर

योगी आदित्यनाथ एक महंत जरूर हो लेकिन उनकी छवि फायरब्रांड नेताओं में से एक रही है। उन्होंने सत्ता संभालते ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। रविवार को शपथ ग्रहण समारोह के बाद योगी ने अपने मंत्रिमंडल के साथ एक बैठक में दो अहम फैसले सुना दिए। बैठक में योगी ने अपने संभी मंत्रियों को संपत्ति का ब्यौरा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को 15 दिनों के अंदर सौंपने के लिए कहा है।

योगी सरकार के प्रवक्ता शर्मा ने इस बैठक के बारे में जानकारी देते हुए कहा, ‘ सभी मंत्रियों को उनकी आय, चल र अचल संपत्ति का ब्योरा 15 दिनों के भीतर मुख्यमंत्री सचिव और संगठन को देने के लिए कहा गया है।

विवादित बयान नहीं

ताजपोशी होने के बाद आधिकारिक रूप से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस वार्ता में भी साफ कर दिया है कि उनके मंत्रिमंडल का एक भी मंत्री विवादित बयान नहीं देगा। बयानबाजी की वजह से होने वाली फजीहत से बचने के लिए यूपी सरकार ने कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और मथुरा से विधायक एवं कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा को यूपी बीजेपी सरकार का प्रवक्ता बनाया गया है।