मोसुल मुक्त कराने की मुहिम में इराक के साथ शामिल हुआ तुर्की

अंकारा। आंतकी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) से मोसुल मुक्त कराने की कार्रवाई के तहत अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन के हवाई हमलों में तुर्की भी शामिल हो गया है। तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यिलदिरिम ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। जस्टिस एंड डेवलेपमेंट पार्टी के संसदीय समूह की बैठक में यिलदिरिम ने कहा, हमारी वायुसेना ने भी मोसुल में हवाई हमले में हिस्सा लिया है।

turkey-will-give-support-to-iraq-for-campaign-to-release-mosul

समाचार एजेंसी के मुताबिक, उन्होंने कहा कि तुर्की सभी खतरों के खिलाफ हर जरूरी कदम उठाएगा और इसके लिए दूसरों की इजाजत की जरूरत नहीं है।प्रधानमंत्री ने यह भी चेतावनी दी कि यदि मोसुल में तुर्की के खिलाफ नकारात्मक परिणाम हुए, तो तुर्की इसका भी जवाब देगा।तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एदरेगन ने इंटरनेशनल लॉ कांग्रेस में सोमवार को कहा कि तुर्की अभियान में हिस्सा लेगा और बाद में कूटनीतिक मेज पर भी होगा।

एदरेगन ने कहा कि तुर्की की इराक से 350 किमी की सीमा लगी हुई है और इसलिए देश की सीमा के पार के घटनाक्रम से बेखबर रहने की उम्मीद नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि तुर्की की चिंताओं पर नहीं ध्यान दिया गया तो सांप्रदायिक झड़पों के खतरे का सामना करना पड़ सकता है।