चीन की बांग्लादेश को लुभाने की पहल, देगा भारी भरकम कर्ज

ढाका। एशिया मं भारत के बढ़ रहे दबदबे और पड़ोसी देशोंसे भारत के मधुर संबंधों को देखते हुए चीन सकते में हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए चीन बांग्लादेश को लुभाने की पुरजोर कोशिश में लगा हुआ है। भारत ने बांग्लादेश को कई मामलों मे समर्थन किया है इसी के साथ अब चीन भी बांग्लादेश को अपना बनाने के चक्कर में है। आपको बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आज बांग्लादेश को दौरा कर रहे है और इसमें चीन बांग्लादेश को कई मुद्दों पर विकास के लिए करीब 24 बिलियन का कर्ज देगा। बांग्लादेश मेें बंदरगाहों, रेल लाईल और बिजली के कई परियोजनाओं के विकास के लिए चीन, बांग्लादेश को कर्ज दे रहा है।

jinping

हालिया दिनों में बांग्लादेश को कई देशों करीब लाने की पहल की है। इसी सिलसिले में भारत ने भी बांग्लादेश से कई स्तरेां पर नजदीकियां बढ़ाने का प्रयास किया है। भारत ने भी बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर निवेश करने का काम किया है, पर चीन ने जो पहल की है देखा जाए तो भारत के करीब 2 बिलियन डॉलर के मुकाबले 12 गुना अधिक है। महत्वपूर्ण बात यह भी है कि चीन के राष्ट्रपति का यह दौरा पिछले 30 वर्षाें बाद है।

चीन के इस पहल पर बात करते हुए बांग्लादेश वित्तमंत्रालय के एक अधिकारी एमए मन्नन ने बताया कि  चीन बांग्लादेश में कई परियोजनाओं पर निवेश करना चाहता है। चीन करीब 25 परियाजनाओं पर पैसा लगा रहा है। चीनी राष्ट्रपति के इस यात्रा पर बोलते हुए उन्हाने कहा कि इस यात्रा में करीब 4 करोड़ अमेरिकी डॉलर के समझौते किए जाने हैं। बुनियादी जरुरतों के लिए हमे बड़े कर्ज की भी जरुरत है जो चीन दे रहा है।