व्हाइट हाउस में ओबामा से मिले ट्रंप, कई मुद्दों पर हुई चर्चाएं

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उत्तराधिकारी डोनाल्ड ट्रंप से व्हाइट हाउस में मुलाकात की। मुलाकात के दौरान ओबामा ने ट्रंप को अपना पूर्ण सहयोग देने की बात कही। दोनों नेताओं के बीच कई विषयों पर बातचीत हुई, करीब डेढ़ घंटे तक चले इस मुलाकात में घरेलू और विदेश नीति को लेकर चर्चा हुई। ट्रंप से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान ओबामा ने कहा कि हमें एकसाथ मिलकर राष्ट्र की प्रगति के बारे में सोचने की जरुरत है। ओबामा ने कहा कि उनकी पहली वरीयता सत्ता का सुचारू हस्तांतरण सुनिश्चित करना है। वहीं मुलाकात के बात ट्रंप ने कहा कि वे ओबामा से बहुत कुछ सीखेंगे और उनका पूरा प्रयास होगा कि राष्ट्र की प्रगति हो।

obama-and-trump

ट्रंप ने कांग्रेस के रिपब्लिकन नेताओं से की मुलाकात– अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पॉल रयान और सीनेट में बहुमत के नेता मिच मैक्कॉनेल सहित कांग्रेस के रिपब्लिकन नेताओं से मुलाकात की। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को रयान ने ट्रंप, उनकी पत्नी मेलानिया और उपराष्ट्रपति के लिए निर्वाचित माइक पेंस के लिए कैपिटल हिल क्लब में दोपहर के भोज का आयोजन किया। उसके बाद इन सभी ने रयान के कैपिटल कार्यालय में मुलाकात की।

ट्रंप ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, मुझे लगता है कि हम अमेरिकियों के लिए कुछ बेहद खास काम करने वाले हैं। ट्रंप ने कहा कि उनकी प्राथमिकता आव्रजन और सीमा सुरक्षा पर कार्रवाई और साथ ही स्वास्थ्य देखभाल और नौकरियां पैदा करना है। ट्रंप ने कहा, स्वास्थ्य देखभाल हो या आव्रजन कई चीजें हैं, जिन पर हम बेहद तेजी से काम करेंगे।रियल एस्टेट कारोबारी ट्रंप ने कहा कि उन्होंने और रयान ने इस बात पर सहमति जताई है कि वे करों में कमी लाएंगे और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगे।

रयान ने सवांददाताओं से कहा कि उनकी बैठक बेहद सफल रही। उन्होंने और ट्रंप ने इस बात पर चर्चा की कि वे किस प्रकार तेज गति से काम शुरू करेंगे और फिर से अमेरिका को महान बनाएंगे।