फिलीपींस को अमेरिका से मिला सी-130 विमान

मनीला। फिलीपींस को अमेरिका से एक सी-130 विमान प्राप्त हो गया है। इसका मुख्य रूप से इस्तेमाल आपदा के समय राहत सामग्री ढोने में किया जाएगा। एक मीडिया रपट में सोमवार को इसकी जानकारी दी गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, विमान पिछले गुरुवार को एरिजोना के तुस्कन स्थित एक अमेरिका वायुसेना केंद्र से प्रस्थान किया था। अधिकारी ने कहा कि विमान ईंधन भरने के लिए रास्ते में कई जगहों पर उतरा था, और उसके बाद वह फिलीपींस पहुंचा।

new-c-130-aircraft-plane-arrives-philippines-from-us

वायुसेना के एक अधिकारी ने कहा कि सी-130 सीमा पर अपने जवानों को पहुंचाने और आपूर्ति मुहैया कराने के लिए सबसे प्रमुख विमान है। यह विमान आपदा के समय राहत सामानों की आपूर्ति के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा। सेना इसका इस्तेमाल समुद्री गश्त के लिए भी करती है, हालांकि यह विमान के लिए एक द्वितीयक मिशन है।

अधिकारी ने कहा, “इससे हमारे सैनिकों और समानों की आपूर्ति की क्षमता में वृद्धि होगी। यह हमें आपदा के समय राहत कार्यों में मदद करेगा। इसका एक कार्य राहत सामग्री बांटना भी है।”

फिलीपींस के रक्षा और सैन्य प्रतिष्ठान द्वारा अमेरिका से खरीदे गए दो सी-130 विमानों में यह एक विमान है, जिसे एक्सेस डिफेंस आर्टिकल्स प्रोग्राम के तहत 35.61 करोड़ डॉलर में खरीदा गया है। पहले विमान की आपूर्ति अप्रैल में हो गई थी।