इतिहास को सही दिशा में ले जाएं मतदाता: ओबामा

मियामी। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गुरुवार को कहा कि आठ नवम्बर को राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में मतदान कर इतिहास को सही दिशा में आगे ले जाने का मतदाताओं के पास एक अवसर होगा। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, मियामी में फ्लोरिडा अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय परिसर में ओबामा ने कहा, “हिलेरी क्लिंटन हम लोगों को आगे ले जाएंगी, अगर आप उन्हें एक अवसर देंगे।”

obama

आबामा ने अपने भाषण के दौरान डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के लिए उत्साह उत्पन्न करने हेतु यह कहकर अपनी लोकप्रिया का लाभ उठाने की कोशिश की कि हिलेरी क्लिंटन ने उन्हें एक अच्छा राष्ट्रपति बनाया और वह उनके कामों को आगे बढ़ाएंगी।

ओबामा ने कहा, “मतपत्र से निष्पक्षता। मतपत्र से शालीनता। मतपत्र से न्याय। हमने सारी तरक्की मतपत्र के बल पर की है।”

इसके बाद राष्ट्रपति ने व्यापक आव्रजन सुधार के लिए राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार का समर्थन करने का उल्लेख किया, जिससे बिना दस्तावेज के 1.1 करोड़ से अधिक प्रवासियों को नागरिकता मिलने, उच्च न्यूनतम मजदूरी तय करने और समान काम के लिए समान भुगतान का मार्ग प्रशस्त होगा।

उन्होंने कहा कि ठीक इसके विपरीत, राष्ट्रपति बनने के लिए ट्रंप विशिष्ठ रूप से और स्वभाव से अयोग्य हैं। ओबामा ने वर्षों तक कर अदा नहीं करने, उत्पीड़न की वकालत करने और अमेरिको में मुस्लिम आप्रवासियों पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव करने के लिए ट्रंप की निंदा की। उन्होंने इस धारणा की भी हंसी उड़ाई कि ट्रंप नौकरी-पेशा अमेरिकियों की आवाज बनेंगे।

ओबामा ने साल 2005 के टेप के आधार पर ट्रंप के चरित्र का उल्लेख करते हुए कहा कि अगर वह राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो यह बदल नहीं जाएगा।