भारत का दौरा करेंगे इजरायल के राष्ट्रपति

नई दिल्ली| इजरायल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन 14 से 21 नवंबर के बीच भारत का दौरा करेंगे। उनका दौरा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आमंत्रण पर होने वाला है। मुखर्जी ने पिछले साल अक्टूबर में इजरायल का दौरा किया था। वह इजरायल का दौरा करने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति थे। रिवलिन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 15 नवंबर को द्विपक्षीय वार्ता होगी। राष्ट्रपति मुखर्जी उनके सम्मान में भोज का आयोजन करेंगे। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की भी इजरायल के राष्ट्रपति से मुलाकात होगी।

reuven-rivlin

सुषमा ने इस साल जनवरी में इजरायल का दौरा किया था। विदेश मंत्रालय के अनुसार, रिवलिन की इस दौरे के दौरान भारत और इजरायल की व्यावसायिक हस्तियों से भी मुलाकात की संभावना है। वह हरियाणा के करनाल में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन एग्रीकल्चर का भी दौरा करेंगे और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की ओर से चंडीगढ़ में आयोजित एग्रो टेक 2016 में हिस्सा लेंगे।मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, “भारत और इजरायल के बीच अर्थव्यवस्था, वाणिज्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, शोध एवं नवाचार, संस्कृति एवं पर्यटन, शिक्षा इत्यादि के क्षेत्र में संबंध महत्वपूर्ण हैं।”

भारत में इजरायल के राजदूत डेनियल कारमॉन की ओर से जारी बयान में कहा गया है, “रिवलिन का दौरा हमारे दो देशों के बीच मजबूत व निरंतर विकसित हो रहे संबंधों के संदर्भ में महत्वपूर्ण है। उन्होंने दोनों देशों के बीच कृषि, जल एवं शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। रिवलिन आगरा में ताज महल का भी दीदार करेंगे। यह एजर वीजमैन के बाद पिछले 20 वर्षो में किसी इजरायली राष्ट्रपति का पहला भारत दौरा है। वीजमैन 1997 में भारत आए थे।