तनाव के मद्देनजर भारतीय तीर्थयात्रियों का पाकिस्तान दौरा रद्द

इस्लामाबाद| भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनावों के बीच भारतीय हिन्दू तीर्थयात्रियों ने पवित्र कटास राज मंदिर के दौरे रद्द कर दिए हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। भारत के विभिन्न भागों से करीब 200 हिन्दू तीर्थयात्री 28 नवंबर को पाकिस्तान में सबसे पवित्र हिन्दू स्थलों में शामिल कटास राज मंदिर परिसर का दौरा करने वाले थे। तीन दिवसीय दौरे के दौरान तीर्थयात्रियों के वहां धार्मिक अनुष्ठान करने के कार्यक्रम थे।hindu

निष्क्रांत ट्रस्ट संपत्ति बोर्ड (ईटीपीबी) के अध्यक्ष सिद्दकीउल फारूक और चकवाल जिला प्रशासन ने समाचार पत्र डॉन से इस बात की पुष्टि की और कहा, “उनका निर्धारित दौरा रद्द हो गया है। उन्होंने कहा कि ईटीपीबी ने भारतीय तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए थे। डॉन के अनुसार, फारूक ने कहा कि दौरा स्थगित होने के पीछे सीमा पर तनाव को कारण बताया जा रहा है। उन्होंने कहा, “हमने तीर्थयात्रियों के वीजा जारी किए थे, लेकिन उनकी सरकार ने उन्हें पाकिस्तान आने की अनुमति नहीं दी।”

भारत से सिख तीर्थयात्रियों से संबंधित सवाल पर ईटीपीबी के अतिरिक्त सचिव खालिद अली ने कहा कि पाकिस्तान ने 3,319 सिख तीर्थयात्रियों के वीजा जारी किए थे, लेकिन हाल में केवल 2,008 तीर्थ ही पंजा साहिब के दर्शन करने आए। उन्होंने कहा कि हिन्दू तीर्थयात्री फरवरी में शिवरात्रि उत्सव पर कटास राज मंदिर का दौरा करेंगे। हिन्दू तीर्थयात्री साल में दो बार कटास राज मंदिर का दर्शन करने आते हैं। पहली बार फरवरी महीने में दौरा करते हैं, जबकि दूसरी बार नवम्बर महीने में आते हैं।