इटली में 5.9 रिएक्टर पर भूकंप के झटके

रोम। इटली में बुधवार रात को भूकंप के दो जोरदार झटके महसूस किए गए। मध्य इटली के मैसेराटा प्रांत में रिक्टर पैमाने पर 5.9 तीव्रता के भूकंप के झटके दर्ज हुए। इटली के राष्ट्रीय भूकंप संस्थान (आईएनजीवी) के मुताबिक, इटली में स्थानीय समयानुसार रात 9.18 पर रिक्टर पैमाने पर 5.9 तीव्रता के झटके महसूस किए गए। इससे पहले स्थानीय समयानुसार शाम 7.11 बजे रिक्टर पैमाने पर 5.4 तीव्रता का झटका महसूस किया गया था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इन दोनों भूकंप के झटकों का केंद्र वालनेरिना घाटी में दर्ज किया गया।

italy

इन झटकों से स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई। गौरतलब है कि यहां दो महीने पहले ही जबरदस्त भूकंप आया था। इटली के सार्वजनिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख फैबरिजियो कुरसियो के मुताबिक, मैसेराटा के आसपास गांवों में कई इमारतें आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गई लेकिन इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

इटली के नागरिक सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक, बुधवार शाम को आए भूकंप में संचार और बिजली की आपूर्ति ठप हो गई। प्रभावित क्षेत्रों को जोड़ने वाले प्रमुख राजमार्ग बंद को कर दिया गया। भूकंप के ये दोनों झटके मार्चे के अन्य प्रांतों में भी महसूस किए गए।