आईएमएफ के पूर्व प्रमुख राटो के खिलाफ मुकदमा शुरू

मैड्रिड। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पूर्व प्रमुख और स्पेन के उप प्रधानमंत्री रोड्रिगो राटो और स्पेनिश बैंकों बांकिया और काजा मैड्रिड के 65 अन्य पूर्व अधिकारियों के खिलाफ सोमवार से सुनवाई शुरू हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, राटो और 65 अन्य लोगों पर 2003 से 2012 के बीच कॉरपोरेट क्रेडिट कार्ड ब्लैक कार्ड से लगभग 1.2 करोड़ यूरो (13.5 करोड़ डॉलर) के गैरजरूरी खर्च का आरोप है।

case-started-against-former-imf-chief-rodrigo-rato

राटो के पूर्ववर्ती, मिगुएल बलेसा भी यहीं करते आ रहे थे। उन्हें भी आरोपी बनाया गया है। राटो का कहना है कि यह प्रणाली उन्हें विरासत में मिली थी। उन्होंने ब्लैक कार्ड से अंधाधुंध गैर जरूरी खर्च को उस वक्त भी करना नहीं रोका, जब स्पेन में संकट शुरू हुआ था।

राटो 2004 से 2007 के बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक थे और 1996 से 2004 के बीच स्पेन के अर्थव्यवस्था मंत्री पद पर थे। उन पर ब्लैक क्रेडिट कार्ड का उपयोग शराब, रात्रिभोज, पांच सितारा होटलों और लक्सरी सामानों पर 99,000 यूरो खर्च करने का आरोप लगाया गया है।

उन्होंने इन आरोपों से से इनकार किया है। उन्होंेने कहा कि यह कार्ड उनके वेतन का भाग था, जिसे वे अपने विवेक से इस्तेमाल कर सकते थे। जबकि अभियोजन पक्ष ने इस जुर्म में उन्हें साढ़े चार साल की जेल की सजा और 26 लाख यूरो जुर्माना लगाने की मांग की है।