सीरिया के अलेप्पो में हमला, 500 की मौत 2000 से ज्यादा घायल

न्यूयार्क। सीरिया के अलेप्पो शहर में हुई बमबारी में करीब पांच सौ लोगों की जान चली गई है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने अलेप्पो के हालातों पर चिंता व्यक्त की और कहा कि मरने वालों की संख्या 500 पार कर चुकी है और 2000 से ज्यादा लोग घायल हैं। मरने वाले लोगों में ज्यादातर बच्चे हैं। इस हमले के बाद यहाँ पर खाने-पीने की वस्तुओं की भी कमी हो गई है। अंदाजन केवल एक महीने तक का राशन ही बचा होगा।

seriya-attck

बता दें अलेप्पो में ये हमला रूस और सीरिया के विमानों द्वारा हुआ है। इस हादसे के बाद से अलेप्पो में हर तरफ मलबा ही मलबा दिख रहा है कई इमारतों के बीच लोग दबे हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र दल ने 7 जुलाई को अलेप्पो का पहली बार दौरा किया जिसमें वहाँ के हालातों का जायजा लिया लेने के बाद पता चला कि वहाँ जल्द ही राशन की कमी भी होने वाली है। अगर हालात जल्द काबू में नहीं आए तो यहाँ भुखमरी तक के हालात बन सकते हैं।

अलेप्पो में हुए इसे भयानक हमले के बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में 72 देशों ने वहाँ पर बने हुए हालातों पर शोक जताया। कनाडा ने सीरिया में वर्षों से चले आ रहे इस जंग को जल्द से जल्द खत्म करने और वहाँ शांति लाने के लिए प्रयासों पर जोर दिया।