एडीबी का पाक बांध परियोजना के लिए आर्थिक मदद से इनकार

इस्लामाबाद। एशियन डेवलेपमेंट बैंक (एडीबी) ने पाकिस्तान में एक बांध परियोजना के लिए 14 अरब डॉलर धन देने की प्रतिबद्धता से इनकार कर दिया। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। सेंट्रल एशिया रीजनल इकॉनोमिक कोऑपरेशन (सीएआरईसी) कार्यक्रम की 15वीं मंत्रिस्तरीय बैठक के समापन पर एडीबी के अध्यक्ष तकेहिको नाको ने बुधवार को वित्त मंत्री इशाक डार के साथ एक संयुक्त सवांददाता सम्मेलन में कहा, “हमने वास्तव में कोई प्रतिबद्धता नहीं की थी। यह एक बहुत बड़ी परियोजना है।”

adb

डॉन ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवेलपमेंट (यूएसएआईडी) गिलगित-बल्टिस्तान में सिंधु नदी पर डियामर-भाषा बांध पर एक व्यावहारिक अध्ययन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान की ऊर्जा और सिंचाई जरूरतों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण परियोजना है। इसमें ज्यादा भागीदार बनाने के लिए कहा गया है, जिससे परियोजना को धन मुहैया हो सकेगा।

उन्होंने कहा, “हमने अभी तय परियोजना को धन देने का फैसला नहीं किया है क्योंकि इसमें बड़ी धनराशि की जरूरत है।” उन्होंने कहा कि एडीबी परियोजना में शामिल होने का फैसला बाद में कर सकती है। पाकिस्तान इस रणनीतिक परियोजना के लिए एडीबी को प्रमुख वित्तदाता के रूप में देख रहा था, इसकी जल भंडारण क्षमता 60 लाख एकड़ फीट से ज्यादा और बिजली उत्पादन 4,500 मेगावाट होगी।