एक साथ 1 लाख लोगों ने वंदेमातरम गाकर बनाया रिकार्ड

जयपुर। जयपुर का नाम एक और रिकॉर्ड के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज किया गया है। बुधवार को राजधानी जयपुर में एक लाख लोगों ने जयपुर के अमरूदों के बाग में वंदेमातरम का गायन किया, इसमें करीब 18 वाद्यों को भी एक साथ बजाया गया है। हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन की ओर से आयोजित वंदेमातरम कार्यक्रम का संगीत निर्देशन पंडित आलोक भट्ट ने किया है। उनके नेतृत्व में एक लाख से ज्यादा लोग, संगीतकार, स्टूडेंट्स ने सामूहिक वंदेमातरम का वंदन किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने तिरंगा लहरा कर देश के लिए मर मिटने का संदेश दिया।

vasundhra-raje-ccds

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय के बच्च करीब तीन महीनों से तैयारी कर रहे थे। बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में पूरे देशभर से संगीतकार, गायक एवं अन्य वाद्यों के कलाकार शामिल हुए। आपको बता दें कि इसी तरह के कार्यक्रम को देश के 12 बड़े शहरों में किया जाना है। इसी संबंध में आगामी 8 नवंबर को उदयपुर में भी सामूहिक वंदेमातरम किया जाना है।

कार्यक्रम के पश्चात मुख्यमंत्री मीडिया से मुताबिक हुईं। उन्हाने कहा कि, ‘खुद को देश के प्रति न्यौछावर करने का काम कैसा करना है, इसका जज्बा पैदा करने की शुरुआत है। लोगों ने पूछा ये तिरंगा यात्रा का क्या औचित्य है। वंदेमातरम हमारे जीवन का एक लक्ष्य है। हिंदुत्व कोई धर्म नहीं है, यह हमारा जीवन है। हम अपनी चिंता में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि मुस्कान भी भूल गए हैं। आज वंदेमातरम के साथ प्रतिज्ञा लें कि हम भारत माता के चरणों को चूमते हुए आगे बढ़ेंगे। आपको बता दें कि इसी प्रकार के एक कार्यक्रम में पूरे भारत ने एक साथ राष्ट्रगाान गान भी गाया गया था, यह एक रिकार्ड था।