रामलीला के दौरान समाप्त हुई ‘हनुमान’ की जीवन लीला

बीकानेर। रामलीला के दौरान जहां भक्ति और उल्लास का माहौल था, वहीं राजस्थान के बीकानेर से एक दिलदहला देने वाली खबर सामने आ रही है। बीकानेर में एक स्थान पर रामलीला का मंचन किया जा रहा था, दृश्य था हनुमान द्वारा संजीवन बूटी लाने का, हनुमान का किरदार निभा रहे कलाकार को रस्सी के सहारे ऊपर ले जाया गया, जमीन से करीब 50 फीट ऊपर पहुंचने पर कलाकार का संतुलन बिगड़ गया, जिससे वह जमीन पर आ गिरा। आनन फानन में उसे अस्पताल ले जायागया जहां उनकी मौत हो गईं

ramleela
आपको बता दें कि पूरे देश भर में नवरात्रों के दौरान रामलीला कार्यक्रम का मंचन किया जाता है। इसी सिलसिले में राजस्थान के बीकानेर जिले में आयोजित एक रामलीला कार्यक्रम में मंचन चल रहा था, दृश्य था जब लक्ष्मण की जान बचाने के के लिए हनुमान संजीवनी लेने जा रहे थे, उसी दौरान एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ। हनुमान का किरदार निभा रहे कलाकार को रस्सी के सहारे जैसे ही ऊपर ले जाने का प्रयास किया जा रहा था, उसी दौरान उनका संतुलन बिगड़ गया और वें 50 फिट की ऊंचाई से गिर कर बुरी तरह से घायल हो गए, इतने में आनन फानन में उन्हे अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मृत्य हो गइ।

मृतक का नाम धन्नाराम बताया जा रहा हैं। बताया जाता है कि इन दृश्यों के लिए कलाकारों को बेहद ट्रेनिंग भी दी जाती है, पर यह हादसा संतुलन बिगड़ने से हुआ।