पीएम मोदी के नाम देवभूमि के हालात पर सीएम हरीश रावत का खत

देहरादून। सीएम हरीश रावत ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने उत्तराखण्ड पुनर्निर्माण व पुनर्विकास का बजट रिलीज करने की मांग की है। इसके साथ ही सीएम ने कैबिनेट कमेटी की ओर से स्वीकृत पैकेज ASPA-R के तहत 323 करोड़ 78 लाख व CSS-R के तहत 763 करोड़ 23 लाख रुपये की धनराशि शीघ्र उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।

modi_rawat

पीएम को लिखे खत में मुख्यमंत्री रावत ने बाह्य सहायतित परियोजनाओं में 90:10 के अनुपात को बनाए रखने का अनुरोध किया है। इसके अलावा उन्होंने 14वें वित्त आयोग की संस्तुतियों से राज्य को हुए नुकसान की प्रतिपूर्ति के लिए वर्ष 2016-17 के केंद्रीय पूल से 1200 करोड़ रुपये अतिरिक्त केंद्रीय सहायता राशि की मांग की है।

पीएम मोदी को लिखे अपने खत में सीएम हरीश रावत ने कहा है कि राज्य में तीन मेडिकल कॉलेज व पांच नर्सिंग कॉलेज 13वें वित्त आयोग से आंशिक रूप से वित्त पोषित थे। इनके लिए 275 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की आवश्यकता है। साथ ही रावत ने पत्र मं यह भी इंगित किया है किजिन परिस्थितियों के कारण उत्तराखण्ड को विशेष राज्य का स्तर दिया गया था, वह परिस्थितियां अभी भी राज्य में मौजूद हैं।

मुख्यमंत्री रावत ने पत्र के जरिए प्रधानमंत्री से अनुरोध करते हुए कहा है कि पिछले वर्ष एसपीए के तहत स्वीकृत परियोजनाओं को पूरा करने के लिए भी फंड की आवश्यकता है। इसके अलावा पर्यटन सेक्टर में केंद्रीय सहायता से प्रारम्भ किए गए अनेक प्रोजेक्ट भी केंद्रीय सहायता जारी न रहने से बीच में ही रुक गए हैं। इन सभी कार्यों के लिए आवश्यक फंड का विवरण देते हुए मौजूदा हालत की चर्चा के साथ इन पर सहायता मांगी है।