सरकार विधायकों को चुनावी सौगात देने के फिराक में

देहरादून। विधान सभा चुनावों के पहले कांग्रेस अपने सभी होल ठीक करने में लगी है। इसी कवायत में प्रदेश की कांग्रेस सरकार अपने विधायकों की नाराजगी चुनाव के पहले दूर करने के साथ जनता के बीच जाने का मास्टर पलान तैयार कर मैदान में उतरने जा रही है। इस प्लान के तहत सरकार अब अपने विधायकों को चुनावी सौगात देने जा रही है।

Harish Rawat

सरकार ने विधायकों के क्षेत्रों के स्कूलों का उच्चीकरण करने का प्लान तैयार किया है। जिसके तहत हर विधायक के इलाके में दो हाईस्कूल और एक इंटर कॉलेज खोलने का प्रस्ताव मांगा है। इसके साथ ही ये विद्यालय अलग से नहीं बल्कि राज्य में संचालित स्कूलों को ही तैयार कर के खोले जाने की योजना है।

सूत्रों की माने तो विधायक इस योजना के लिए कई बार सरकार से बात कर चुके थे। पर अब जब विधान सभा चुनाव करीब में आने वाले है तो सरकार की ओर से ये प्रस्ताव विधायकों के लिए चुनावी सौगात है और इलाकों के लिए भी। राज्य में इस योजना के तहत 1400 विद्यालय स्वीकृत किए गये हैं। जिनमें 100 करोड़ से ज्यादा की धनराशि का प्रस्ताव है।

लेकिन सरकार की इस योजना में कई पेंच हैं। पहले ही जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ सरकार के खिलाफ जूनियर हाईस्कूलों के उच्चीकरण को लेकर लामबंद है। ऐसे में सरकार की ये योजना विधायकों से लेकर राज्य को क्या राहत देगी ये वक्त ही बतायेगा।