देवभूमि की जनता को पलायन से रोक कृषि की तरफ मोड़ेगी रावत सरकार

देहरादून। देवभूमि उत्तराखंड में चुनाव के पहले जनता को रिझाने की कवायद में हरीश रावत सरकार कुछ नये प्रस्तावों को लाने और लागू करने की योजना में लगा हुआ है। इसके लिए रावत सरकार ने कैबिनेट की अहम बैठक आहुत की है। इस बारे में सीएम हरीश रावत ने जान कारी देते हुए कहा कि सरकार का मकसद है पहाड़ों पर रोजगार के अवसर बढ़ाना जिससे लोगों का पलायन पहाड़ से रोका जा सके।

Harish Rawat

सीएम हरीश रावत अपनी योजनाओं को जनता तक पहुंचा कर पहाड़ों का विकास पर सूबे में आर्थिक हालात को बेहतर करने की ओर बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में महिलाओं को आर्थिक तौर पर स्वालम्बी बनाने की योजना को विस्तार करने का ही प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही सूबे में नये जिलों को लेकर जल्द ही सरकार अपने कदम उठा सकती है। उन्होने ने साफ तौर से कहा कि कई बार इस बारे में मांग उठ चुकी है सरकार भी इस पर काम कर रही है।

सीएम रावत ने साफ तौर पर कहा कि प्रदेश में कृषि को बढ़ावा देने से रोजगार के परम्परिक अवसर बढ़ेंगे इससे पलायन में काफी रोक लगेगी और सूबे में आर्थिक हालत सुधरेंगे। इसके लिए सरकार सामूहिक कृषि की योजना पर काम कर रही है। प्रदेश में जमीनों के विखराव से बड़े फार्म नहीं बन पा रहे हैं। सरकार चकबंदी के जरिए इन्हें एक करने की योजना पर लगी है। इसके साथ सरकार कृषि को व्यापार के तौर पर व्कसित करने और आकर्षित करने के साथ रोजगार के तौर पर ढालने के प्रोजक्ट पर भी काम कर रही है। इन सभी पर भी कैबिनेट की बैठक में चर्चा होने की संभावना है।